scriptOnline ODOP Fair : वर्चुअल मेले में यूपी के शिल्पियों का हुनर देख लोग हुए दीवाने | Online odop fair to boost local for vocal | Patrika News

Online ODOP Fair : वर्चुअल मेले में यूपी के शिल्पियों का हुनर देख लोग हुए दीवाने

locationलखनऊPublished: Oct 20, 2020 02:46:20 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– ऑनलाइन ओडीओपी फेयर में 35 देशों के खरीदार ले रहे हैं हिस्सा- वैश्विक प्रदर्शनी में यूपी के 700 से अधिक शिल्पियों और विक्रेताओं के सजे स्टाल

Online ODOP Fair : वर्चुअल मेले में यूपी के शिल्पियों का हुनर देख लोग हुए दीवाने

Online ODOP Fair : वर्चुअल मेले में यूपी के शिल्पियों का हुनर देख लोग हुए दीवाने

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. देश का पहला ‘ओडीओपी वर्चुअल फेयर’ सज चुका है। वैश्विक प्रदर्शनी में यूपी के 700 से अधिक शिल्पियों और विक्रेताओं ने स्टाल लगाया है। उनके उत्पाद लोगों को दीवाना बना रहे हैं। ऑनलाइन ओडीओपी मेले में घर बैठे ही उद्यमियों के उत्पाद स्थानीय उपभोक्ताओं के साथ सात समंदर पार से भी खरीदार आ रहे हैं। अब तक देश भर से जहां 1000 से अधिक लोगों ने मेले के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वहीं 35 देशों के खरीदार भी मेले में शॉपिंग को इच्छुक हैं। कोरोना काल में सुस्त बाजार की मार से परेशान लघु उद्यमियों व हस्तशिल्पियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘वर्चुअल बाजार’ का उपहार दिया है।
वैश्विक प्रदर्शनी में कोई भी सामान्य खरीदार या विक्रेता हिस्सा ले सकता है। इसके लिए उसे फिक्की की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा। उत्पाद का पूरा विवरण यहां उपलब्ध है। इसके बाद खरीदार या विक्रेता एक क्लिक पर किसी भी दुकान के उत्पाद का वर्चुअली देख सकता है। यही नहीं, दुकानदार/शिल्पी से लाइव चैट, ऑडियो अथवा वीडियो कॉल के माध्यम से बातचीत कर उत्पाद के बारे में विस्तृत जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। ‘पेमेंट गेटवे’ के माध्यम से उत्पाद का मूल्य प्राप्त कर सकता है।
पांच दिवसीय वर्चुअल फेयर का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश व्यापक संभावनाओं का प्रदेश है। हर जिले के कुछ उत्पाद वहां की पहचान हैं। एक जिला-एक उत्पाद जैसी योजना इन्ही विशिष्टताओं को वैश्विक मंच देने का प्रयास है। क्षेत्रीय खूबियों को वैश्विक पहचान दिलाने के लिए सरकार हर संभव मदद करेगी। वर्चुअल फेयर के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री ने वाराणसी की उद्यमी शैलजा अरोड़ा और आगरा के अनुराग मित्तल से भी बात की। दोनों उद्यमियों ने कहा ओडीओपी योजना से आसान शर्तों पर उपलब्ध ऋण की मदद से हम लोग तकनीक रूप से सक्षम हुए हैं। इससे उत्पाद और उत्पादन दोनों में ही गुणात्मक सुधार हुआ है।
प्रदेश के एमएसएमई विभाग के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि यह ग्लोबल फेयर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘वोकल फ़ॉर लोकल’ की संकल्पना को साकार करने वाला है। इस वर्चुअल फेयर में 35 देशों के 1000 से अधिक खरीदार प्रतिभाग कर रहे हैं। प्रदेश के लगभग 700 शिल्पी और विक्रेता मेले में अपनी स्टाल लगा चुके हैं। उद्योग संगठन फिक्की की चेयरपर्सन संगीता रेड्डी ने कहा कि ओडीओपी की परिकल्पना बेहतरीन है। इसके प्रोत्साहन के लिए हो रहे प्रयास सराहनीय है। वर्चुअल फेयर से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर्स को लाभ होगा। फिक्की इस आयोजन को सिर्फ पांच दिन ही नहीं, बल्कि पूरे एक साल जारी रखेगा।
खुशहाली और सपनों में रंग भरना हमारी प्रतिबद्धता : सीएम योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भदोही की कालीन, वाराणसी की साड़ी, लखनऊ की चिकनकारी, मुरादाबाद का पीतल उद्योग, अलीगढ़ का हार्डवेयर, गोरखपुर का टेराकोटा सहित सभी 75 जिलों की अपनी खूबी है। यहां के शिल्पियों और उद्यमियों के जीवन की खुशहाली और सपनों में रंग भरना हमारी प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि कोविड काल में लघु उद्यमियों और हस्त शिल्पियों के प्रोत्साहन के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने कई प्रयास किए हैं। उनका कारोबार निर्बाध चलता रहे, इस उद्देश्य से वर्चुअल फेयर का आयोजन किया जा रहा है। यह अभिनव प्रयास निश्चित ही शिल्पकारों के लिए उपयोगी होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो