scriptOnly 93 corona positive in UP 16 crore 38 lakh people got the vaccine | यूपी में महज 93 लोग कोरोना पॉज़िटिव, अब तक 16 करोड़ 38 लाख लोगों को लग चुकी है वैक्सीन | Patrika News

यूपी में महज 93 लोग कोरोना पॉज़िटिव, अब तक 16 करोड़ 38 लाख लोगों को लग चुकी है वैक्सीन

उत्तर प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव केसेस की संख्या घटकर 93 हो गई है। तकरीबन 11 करोड़ 28 लाख 40 हजार 727 लोगों को फर्स्ट डोज लग चुकी है, जो कि उत्तर प्रदेश की जनसंख्या का 76.54 परसेंट है। सेकंड डोज 5 करोड़ 9 लाख 71 हजार 596 लोगों को लग चुकी है। कुल वैक्सीन की लगभग 16 करोड़ 38 लाख 12323 डोज लग चुकी है।

लखनऊ

Published: December 02, 2021 09:56:25 pm

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव केसेस की संख्या घटकर 93 हो गई है। तकरीबन 11 करोड़ 28 लाख 40 हजार 727 लोगों को फर्स्ट डोज लग चुकी है, जो कि उत्तर प्रदेश की जनसंख्या का 76.54 परसेंट है। सेकंड डोज 5 करोड़ 9 लाख 71 हजार 596 लोगों को लग चुकी है। कुल वैक्सीन की लगभग 16 करोड़ 38 लाख 12323 डोज लग चुकी है। इस बात की जानकारी गुरुवार को कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने दी। सुरेश कुमार खन्ना ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी का सबसे प्रभावी नियंत्रण किया गया। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने भी प्रदेश सरकार के ट्रैक, टेस्ट तथा ट्रीट फार्मूले की प्रशंसा की है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि कोरोना में 17 लाख 10 हजार 417 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई उसमें से 16 लाख 87 हजार 413 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं।
omicron.jpg
उन्होने कहा कि यह बहुत बड़ी महामारी थी और पहली व दूसरी लहर में एक-एक दिन में 38,055 केस थे, 24 अप्रैल 2021 तक और आज पॉजिटिव केसेस की संख्या घटकर 93 हो गई है। यह कुशल प्रबंधन और कारगर मॉनिटरिंग का परिणाम था कि कोराना जैसी महामारी से निपटने के लिए जो प्रयास किया गया उसमें सफलता मिली। उन्होंने कहा कि पहले प्रदेश में कोरोना टेस्ट की क्षमता मात्र 70 थी आज हमारे पास लगभग ढाई लाख टेस्ट करने की क्षमता हुई है। निजी क्षेत्र में और सरकारी क्षेत्र में लैब्स का बहुत बड़ा इजाफा हुआ है ताकि सिक्योर टेस्ट किया जा सके।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा के बजट को लगभग दोगुना किया गया है। एक लाख करोड़ रुपए का बजट खाली चिकित्सा स्वास्थ्य पर हम लोगों खर्च कर रहे हैं। सबसे बड़ी महामारी की घटना के दौरान देश में अपनी वैक्सीन बनी और दो-दो बनी। उन्होंने सपा प्रमुख पर तंज कसते हुए कहा कि एक विपक्षी पार्टी के बड़े नेता ने कहा कि वह तो भारतीय जनता पार्टी की वैक्सीन है। विपक्ष की सभी पार्टियों ने जनता में भ्रम फैलाने का काम किया जिससे वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी रही। उसका प्रभाव हमारे फर्टिलिटी रेट और पॉजिटिव रेट पर पड़ा। भ्रांतियों के कारण स्वास्थ्य टीम गांव में जाती थी तो लोग भाग जाते थे। बाद में इसको स्वीकार किया और वैक्सीनेशन करवाया। उन्होंने कहा कि विपक्ष ने अगर उस समय यह दुष्प्रचार ना किया होता तो शायद इतनी मौतें ना होती। लेकिन आज मुझे यह कहते हुए खुशी है कि वैक्सीनेशन का कार्यक्रम काफी तेजी से चल रहा है लगभग 11 करोड़ 28 लाख 40 हजार 727 लोगों को फर्स्ट डोज लग चुकी है, जो कि उत्तर प्रदेश की जनसंख्या का 76.54 परसेंट है। सेकंड डोज 5 करोड़ 9 लाख 71 हजार 596 लोगों को लग चुकी है। कुल वैक्सीन की लगभग 16 करोड़ 38 लाख 12323 डोज लग चुकी है।
उन्होंने कहा कि जब समाजवादी पार्टी ने सत्ता सौंपी थी उस समय प्रदेश में मात्र 12 सरकारी मेडिकल कॉलेज कार्यरत थे, हमारी सरकार में पहले फेज में 7 मेडिकल कॉलेज, दूसरे फेज में 9 मेडिकल कॉलेज फंक्शनल हुए और तीसरे फेज में 14 मेडिकल कॉलेज स्वीकृत हो चुके हैं। सुरेश खन्ना ने कहा कि अटल बिहारी बाजपेई चिकित्सा विश्वविद्यालय और दो एम्स कुल 33 मेडिकल कॉलेज हमारी सरकार ने प्रदेश को दिए। जिसमें से अटल बिहारी बाजपेई चिकित्सा विश्वविद्यालय तथा 14 मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन है। खन्ना ने कहा कि इतने मेडिकल कॉलेज का निर्माण नाम बदलने से नहीं हुआ है बल्कि काम और विकास के कारण हुआ है। अखिलेश यादव केवल अपनी नाकामी को छुपाते हैं अपनी असफलता को छुपाते हैं। 2017 में एमबीबीएस की सीटें 1840 थी 2021 में 3000 सीटें हैं, निजी मेडिकल कॉलेजों में 2550 थी पहले अब 4150 सीटें हो गई हैं, एमडीएमएस की 741 थी उसके स्थान पर 1027 सीटें हो गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

SC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानामहाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन असंवैधानिक बताते हुए रद्द कियाBrahMos Missiles: भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा फिलीपींस, 37.5 करोड़ डॉलर की डील पर लगी मुहरटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टRRB NTPC Student Protest : रेलवे का अलर्ट, यूपी के कई जिलों में चौकसी बढ़ीBrahMos Missiles: भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा फिलीपींस, 37.5 करोड़ डॉलर की डील पर लगी मुहरकालीचरण को रिहा करने की मांग को लेकर प्रदर्शन, धर्म संसद के आयोजक व समर्थकों ने दिया धरना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.