scriptOP राजभर ने बिहार CM नीतीश कुमार पर किया कमेंट, तेजस्वी से पूछा सवाल | OP Rajbhar asked to CM Nitish Kumar on caste census in Bihar | Patrika News

OP राजभर ने बिहार CM नीतीश कुमार पर किया कमेंट, तेजस्वी से पूछा सवाल

locationलखनऊPublished: Aug 11, 2022 03:30:59 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

Bihar CM Nitish Kumar के शपथ लेते ही ओमप्रकाश राजभर ने अपने चुटीले अंदाज में जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस पर एक साथ निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ये तीनों दल जाति जनगणना में भारतीय जनता पार्टी को बाधक बताते थे। अब तो इन सभी पार्टियों की सरकार है तो उन्हें जाति जनगणना जल्द से जल्द शुरू कर देनी चाहिए। उत्त्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेटओपी राजभर ने सवाल करते हुए उनपर चुटकी ली।

Bihar CM Nitish Kumar with Tejasvi Yadav as Deputy CM of BIhar

Bihar CM Nitish Kumar with Tejasvi Yadav as Deputy CM of BIhar

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने नीतीश-तेजस्वी पर जाति जनगणना को लेकर तंज कसा है और कहा इन सभी पार्टियों को जल्द से जल्द जनगणना शुरू कर देनी चाहिए जिससे सभी लोगों को पता चले कि आप सभी के हितकारी हैं। आपको बताते चलें कि बिहार में नितीश कुमार ने भाजपा का साथ छोड़कर लालू प्रसाद यादव और कांग्रेस से मिलकर सरकार बनाई है. जिसमें डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव बनें हैं.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मांग

एक ट्वीट बयान में ओमप्रकाश राजभर ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मांग करते हुए कहा- बिहार से ही जातिगत जनगणना शुरू करिए। आप लोग मिलकर बिहार में छह माह के भीतर जातिगत जनगणना करा लीजिए। जिससे ये साबित हो कि आप पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक को हिस्सा देना चाहते हैं। जिससे ये साबित हो कि जिसकी जितनी भागेदारी है, उसकी उतनी हिस्सेदारी मिलेगी।
पूरे देश में जातिगत जनगणना

राजभर ने कहा, मैंने टीवी, अखबार और सोशल मीडिया के माध्यम से पढ़ा है कि बार-बार नीतीश कुमार जातिगत जनगणना की मांग करते रहे हैं। वे बार-बार बताते रहे हैं कि भाजपा बाधक बन रही है। अब तो भाजपा बाधक नहीं है। आपके सहयोगी भी चाहते हैं कि जातिगत जनगणना हो। सुभासपा चाहती है कि पूरे देश में जातिगत जनगणना हो। जिससे सभी को अपना हक मिले।
जातिगत जनगणना क्या है?

देश में जनगणना की जाए तो इस दौरान लोगों से उनकी जाति भी पूछी जाए। इससे हमें देश की आबादी के बारे में तो पता चलेगा ही, साथ ही इस बात के जानकारी भी मिलेगी कि देश में कौन सी जाति के कितने लोग रहते है। सीधे शब्दों में कहे तो जाति के आधार पर लोगों की गणना करना ही जातीय जनगणना कहलाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो