scriptओपी सिंह के इस प्लान का आप भी बन सकते हैं हिस्सा, वेबसाइट पर जाकर भरना होगा ये फार्म | OP singh invites volunteers to stop UP crime | Patrika News

ओपी सिंह के इस प्लान का आप भी बन सकते हैं हिस्सा, वेबसाइट पर जाकर भरना होगा ये फार्म

locationलखनऊPublished: Jul 19, 2018 08:08:23 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

यूपी में बेहतर कानून व्यवस्था स्थापित हो इसके लिए पुलिस नई-नई प्लानिंग कर रही है।

OP singh

OP singh

लखनऊ. यूपी में बेहतर कानून व्यवस्था स्थापित हो इसके लिए पुलिस नई-नई प्लानिंग कर रही है। इस बार पुलिस प्रशासन का मुख्य मकसद सोशल मीडिया में फैलाई जा रही अफवाहों को और उससे बिगड़ती कानूव व्यवस्था को रोकना है। इसके लिए अब पुलिस डिजिटल वालंटियर का सहारा ले रही है, जो सोशल मीडिया सहित सब पर नजर रखेगी। इसके तहत कुल 1469 थाने जोड़े जाएंगे। यूपी में कुल 3.5 लाख डिजिटल वालंटियर्स बनाए जाएंगे जिसके लिए यूपी पुलिस की वेबसाइट पर एक फॉर्म उपलब्ध है।
ये भी पढ़ें- स्टिंग ऑपरेशन में हुआ बड़ा खुलासा, यूपी क्रिकेट टीम में selection के बदले मांगी लड़की, आरोपी ने कहा ये..

व्हॉट्सएप ग्रुप के जरिए जुड़ेंगे नागरिक-

यूपी के सभी 1469 थानों में व्हाट्सग्रुप से 250 जागरूक नागरिक जोड़े जाएंगे जो स्थानीय अफ़वाहों की जानकारी पुलिस को देगें। पुलिस उसका वेरिफ़िकेशन अथवा सत्यता जानकर इलाके के लोगों को बताएंगे। हाल ही के दिनों में देश में सोशल मीडिया पर अफ़वाह के चलते मॉब लिंचिंग जैसी कई घटनाएं सामने आई थीं। इसमें कई निर्दोषों की पीट-पीट कर भीड़ द्वारा हत्या भी कर दी गई थी।
ये भी पढ़ें- पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बाद सपा ने अब किया इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन, कहा- अखिलेश ने किया था शिलान्यास, भाजपा में मची खलबली

फार्म भरकर बन सकते हैं वालंटियर्स-
यूपी डीजीपी ओपी सिंह ने वालंटियर्स बनने की प्रक्रिया बताते हुए कहा कि यूपी पुलिस की वेबसाइट पर इसका फ़ार्म उपलब्ध है और कोई भी जागरूक नागरिक अपनी जानकारी देकर इसे भर सकता है। इस तरह से हर थाने में 250 वालंटियर्स बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि हर क़स्बा, गांव, वार्ड या मोहल्ले में दो वालंटियर्स जरूर हों। इस तरह से पूरे यूपी में लगाम लगाने के लिए 3.5 लाख डिजिटल वालंटियर्स बनाए जाएंगें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो