scriptOpinion follow precautions to avoid zika virus | सावधान! साफ पानी में पाये जाते हैं जीका वायरस के वाहक मच्छर | Patrika News

सावधान! साफ पानी में पाये जाते हैं जीका वायरस के वाहक मच्छर

Opinion- स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, जीका वायरस से प्रभावित मरीज को हल्का बुखार रहता है। शरीर पर दाने और लाल-लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। प्रभावित मरीज को सिर दर्द बना रहता है। मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की शिकायत भी रहती है इसके अलावा आंखों में लाली भी रहती है। ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें।

लखनऊ

Published: November 15, 2021 05:32:56 pm

Opinion- यूपी के लोगों पर इन दिनों जीका वायरस का खतरा मंडरा रहा है। राज्य में अब तक 129 मरीज मिले हैं। अकेले कानपुर में 125 केस मिले हैं, जबकि राजधानी लखनऊ में तीन और कन्नौज में एक जीका संक्रमित मरीज मिला है। जीका के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड पर है। सीएम योगी के आदेश के बाद सूबे के हर जिले में फॉगिंग के साथ ही एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर स्क्रीनिंग और सैंपल लेने का काम कर रही हैं। गंभीर मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया है जबकि अन्य को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है।
Opinion follow precautions to avoid zika virus
स्वास्थ्य विभाग ने जीका वायरस के प्रकोप से बचने के लिए एक-एक मच्छर को पकड़ने की योजना बनायी है। इसके लिए 12 इनसेक्ट कलेक्टरों को लगाया गया है। जांच के बाद इन्हें मारा जाएगा ताकि डेंगू और जीका वायरस पर नियंत्रण पाया जा सके। जीका वायरस के जिम्मेदार इन मादा मच्छरों को पकड़ने के बाद इनकी टेस्टिंग के लिए लैब और टीम गठित की जा रही है। लखनऊ के आठ अस्पतालों में डेंगू वार्ड के साथ में ही जीका वार्ड बना दिया गया है। लार्वा का पता लगाने के लिए 500 सर्विलांस टीमें लगाई गई हैं। कानपुर में कांशीराम अस्पताल को जीका वायरस डेडिकेटेड अस्पताल बनाया गया है। प्रदेश के अन्य जिलों में भी मच्छरजनित बीमारियों के प्रति लोगों को आगाह किया जा रहा है। हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिये गये हैं।
जीका वायरस से बचने के लिए सावधानी बेहद जरूरी है। यह खतरनाक है, लेकिन सही समय पर इलाज मिलने से स्थिति कंट्रोल हो सकती है। राहत की बात है कि इस बीमारी से जान का खतरा नहीं है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, जीका वायरस से प्रभावित मरीज को हल्का बुखार रहता है। शरीर पर दाने और लाल-लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। प्रभावित मरीज को सिर दर्द बना रहता है। मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की शिकायत भी रहती है इसके अलावा आंखों में लाली भी रहती है। ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें।

जीका वायरस एडीज एजिप्टी नामक मादा मच्छर से फैलता है। सबसे खतरनाक बात यह है कि जीका वायरस का वाहक मच्छर साफ पानी यानी घरों में पाये जाते हैं। ऐसे में लोगों को खुद भी चौकन्ना रहना होगा। कोशिश करनी होगी कि कहीं पर पानी न भरा रहे। पीने वाला पानी भी ढक कर रखें। फुल आस्तीन के कपड़े पहनें और सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

भारत में एक दिन में कोरोना के 2.71 लाख नए मामले आए सामने, इतने लोगों की हुई मौतPandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांसPandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पद्म विभूषण बिरजू महाराज के जीवन से जुडी अहम जानकारियांCovid 19 Update: दिल्ली में संक्रमण दर 27% के पार, पिछले 24 घंटे में आए कोरोना के 18286 नए मामलेजानिए कब भारत आएगी टेस्ला, लॉन्चिंग को लेकर क्या कहते हैं Elon Muskकॉलरवाली बाघिन ने ली अंतिम सांस, 29 शावकों को जन्म देकर बनाया था विश्व रिकॉर्डभारतीय महिलाएं हर माह परिवार पर 40 हजार करोड़ कर रहीं कुर्बानओमिक्रान से बचाव में सबसे कारगर हो सकती है ये सरल एक्सरसाइज, बढ़ती है इम्यूनिटी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.