scriptयोगी सरकार को एक करोड़ लोगों को रोजगार देने के दावे पर विपक्ष ने कसा तंज, कहा झूठा रिकॉर्ड बनाने में लगे योगी | opposition leaders comment on up government claim of one crore jobs | Patrika News

योगी सरकार को एक करोड़ लोगों को रोजगार देने के दावे पर विपक्ष ने कसा तंज, कहा झूठा रिकॉर्ड बनाने में लगे योगी

locationलखनऊPublished: Jun 24, 2020 03:54:00 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– UP CM Yogi Adityanath का दावा 26 जून को एक करोड़ लोगों को देगी रोजगार
– Samajwadi Party का तंज- झूठ बोलने में माहिर हैं मुख्यमंत्री
– Om Prakash Rajbhar बोले- झूठा रिकॉर्ड बनाने में लगे योगी

opposition leaders comment on up government claim of one crore jobs

योगी सरकार को एक करोड़ लोगों को रोजगार देने के दावे पर विपक्ष ने कसा तंज, कहा झूठा रिकॉर्ड बनाने में लगे योगी,योगी सरकार को एक करोड़ लोगों को रोजगार देने के दावे पर विपक्ष ने कसा तंज, कहा झूठा रिकॉर्ड बनाने में लगे योगी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) 26 जून को एक करोड़ लोगों को रोजगार देकर नया रिकॉर्ड बनाएंगे। इस लिहाज से इतने लोगों को रोजगार देने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य बन जाएगा। इसी दिन एमएसएमई इकाइयों को कर्ज भी दिया जाएगा। यूपी सरकार की उपलब्धि में सजने वाले इस मेगा शो में 26 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑनलाइन माध्यम से शामिल होंगे। उधर, योगी सरकार के इस दावे पर समाजवादी पार्टी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने चुटकी लेते हुए इस झूठा रिकॉर्ड बताया है।
मंगलवार को लोकभव में टीम-11 के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने 26 जून को प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर चर्चा की। इसमें बताया गया कि उत्तर प्रदेश में फैक्ट्री, कारखाने, विभिन्न निर्माण परियोजनाओं, मनरेगा आदि के माध्यम से एक करोड़ दस लाख लोगों को रोजगार से जोड़ा जा चुका है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी भी शामिल होंगे। लॉकडाउन के बाद यह पहला कार्यक्रम होगा जब प्रधानमंत्री मोदी किसी राज्य से जुड़े ऐसे कार्यक्रम में शामिल होंगे।
श्रमिकों के लिए रोजगार की रुपरेखा

लॉकडाउन में काम न मिलने पर लाखों मजदूरों व श्रमिकों ने देश वापसी की थी। उनके सामने रोजगार का बड़ा संकट था। मगर अब अनलॉक में श्रमिकों ने काम पर वापस जाने की इच्छा जाहिर की है। साथ ही रोजगार के नए आयाम की भी तलाश में जुट गए हैं। श्रमिकों व कामगारों की वापसी शुरू होने के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रोजगार की रुपरेखा पर काम शुरू कर दिया है। क्वारंटाइन सेंटर में लाने वाले हर श्रमिक-कामगार की स्किल मैपिंग कराई गई, ताकि उन्हें क्षमता के अनुसार रोजगार से जोड़ा जा सके। आज प्रदेश सरकार के पास 36 लाख प्रवासी कामगार का पूरा डेटा बैंक मैपिंग के साथ तैयार है। सरकार का दावा है कि इन सभी को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई), एक्सप्रेसवे, हाईवे, मनरेगा आदि क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर रोजगार से जोड़ा जा चुका है। अब यह आंकड़ा एक करोड़ के पार जा रहा है। सरकार इस आंकड़े को एक उदाहरण के तौर पर प्रस्तुत करना चाहती है। इन एक करोड़ रोजगार में मनरेगा के मानव दिवस भी शामिल हैं।
एमएसएमई इकाइयों को कर्ज

प्रदेश सरकार एमएसएमई इकाइयों को कर्ज देगी। सरकार ने एमएसएमई इकाई से कहा कि वह अपने यहां कम से कम एक अतिरिक्त रोजगार का अवसर सृजित करे। क्षमता बढ़ाने और खुद को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए पांच मई को 57 हजार से अधिक इकाइयों को ऑनलाइन लोन दिया गया। 26 जून के कार्यक्रम में भी एमएसएमई इकाइयों को ऋण बांटा जाएगा।
सपा का तंज- झूठ बोलने में माहिर हैं मुख्यमंत्री

समाजवादी पार्टी ने ट्वीट करते हुए कहा कि ‘रोगी सरकार’ ने सिर्फ युवाओं को ठगने का काम किया है! 2017 से 2020 तक एक भी नौकरी भर्ती बिना भ्रष्टाचार के पूरी ना कर सके यूपी में। झूठ बोलने में नंबर 1 सीएम इन्वेस्टमेंट मीट में अरबों रुपए फूंक कर एक सुई का कारखाना तक न लगा सके। 1 करोड़ नौकरी देने का भ्रामक प्रचार करवा रहे हैं।
राजभर बोले- झूठा रिकॉर्ड बनाने में लगे योगी

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओम प्रकाश राजभर ने भी योगी सरकार के दावे को झूठा करार दिया है। उन्होंने ट्वीट किया, योगी सरकार ने 2017 से 2020 तक एक भी नौकरी भर्ती बिना भ्रष्टाचार के पूरी ना कर सकी,योगी जी यूपी के नौजवानों को सिर्फ ठगने का काम कर रहे है,योगी जी के देख रेख में भ्रष्टाचार हो रहा है,कोई भर्ती अभी तक पारदर्शिता से नहीं हो पाई और 1 करोड़ नौकरी देने का झूठा रिकॉर्ड बनाने में लगे है।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो