scriptअब पासपोर्ट का कलर बतायेगा, कितने पढ़े-लिखे हैं आप | orange passport to be introduced in India for ECR category | Patrika News

अब पासपोर्ट का कलर बतायेगा, कितने पढ़े-लिखे हैं आप

locationलखनऊPublished: Jan 13, 2018 01:50:59 pm

Submitted by:

Dikshant Sharma

ऑरेंज रंग के बनेंगे पासपोर्ट, अंतिम पन्ने पर प्रिंटिंग नहीं की जाएगी।

how to apply for passport, passport new guidelines, orange passport, passport office lucknow

passport

लखनऊ. अब पासपोर्ट देखते ही पता चल सकेगा कि आप कितने पढ़े लिखे हैं। यूं कहें तो एयरपोर्ट पर आपका पासपोर्ट देखते ही सम्बंधित कर्मचारी आपसे हिंदी में ही बात करना बेहतर समझेंगे। दरअसल पासपोर्ट अब दो कलर में नजर आएंगे। एक पहले की तरह नीला और एक ऑरेंज, विदेश मंत्रालय की ओर से लिए गए निर्णय में साफ है कि ईसीआर कैटेगरी (इमिग्रेशन चेक रिक्वॉयर्ड) के अंतर्गत आने वाले आवेदक (जिनकी शैक्षिक योगिता कक्षा 10 से कम है) को अब ऑरेंज कलर के पासपोर्ट दिए जाएंगे। जबकि नॉन ईसीआर कैटेगरी में आने वाले आवेदकों को पहले की तरह ही नीले रंग का पासपोर्ट दिया जाएगा। इस क्रम में विदेश मंत्रालय की ओर से सभी पासपोर्ट ऑफिसों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

आखिरी पन्ने पर नहीं होगी प्रिंटिंग
वर्तमान समय में पासपोर्ट के पहले और अंतिम पेज पर आवेदक का नाम और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्रिंट होती हैं। विदेश मंत्रालय की ओर से लिए गए निर्णय के अनुसार अब पासपोर्ट के अंतिम पन्ने पर प्रिंटिंग नहीं की जाएगी। पासपोर्ट होल्डर की सभी अहम जानकारी पहले पेज पर ही प्रिंट की जाएंगी। जो सूचनाएं या जानकारियां अंतिम पन्ने पर प्रिंट होती थीं उन्हें अब पासपोर्ट कार्यालय द्वारा अपने कंप्यूटर में फीड करके रखा जाएगा।
नहीं बदलेगी पन्नों की गिनती
जानकारी के अनुसार मौजूदा समय में पासपोर्ट कार्यालय द्वारा 36 और 64 पन्नों के पासपोर्ट प्रिंट किए जाते हैं। इमीगे्रशन काउंटर पर भी पासपोर्ट के पहले पन्ने पर दर्ज पासपोर्ट होलडर से जुड़ी जानकारियों को देखा जाता है। इसी के चलते अंतिम पन्ने पर प्रिंटिंग न करने का फैसला लिया गया है। हालांकि पासपोर्ट के पन्नों की गिनती में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ये होती है ईसीआर कैटेगरी
जानकारी के अनुसार, ईसीआर कैटेगरी में ऐसे लोग आते हैं, जिनकी एजुकेशन दसवीं क्लास से कम होती है। इसके बाद जब ऐसे लोग मजदूरी या कोई दूसरा काम करने विदेश जाते हैं तो उन पर पीओई (प्रोटेक्टर ऑफ इमिग्रांट्स) डिपार्टमेंट की ओर से खास नजर रखी जाती है। ऐसा इसलिए किया जाता है कि उनके कॉन्ट्रैक्ट में कोई ऐसा पॉइंट न हो जिससे श्रमिकों के साथ अन्याय की स्थिती हो।
नए स्टॉक आने पर दिखेंगे बदलाव
मंत्रालय की ओर से लिए गए निर्णय के अनुसार कार्यालयों के पास अभी पासपोर्ट पुराना स्टॉक बचा हुआ है। जब तक ये स्टॉक खत्म नहीं होता अंतिम पन्ने पर प्रिंटिंग होती रहेगी। नए स्टॉक आने के बाद से नए नियमानुसार ही पासपोर्ट प्रिंट होंगे।
रीजनल पासपोर्ट ऑफीसर पीयूष वर्मा ने बताया कि मंत्रालय की ओर से आई गाइडलाइंस से साफ है कि अब ईसीआर कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले लोगों को ऑरेंज कलर के पासपोर्ट दिए जाएंगे। इसके साथ ही नए स्टॉक में आने वाले पासपोर्ट के अंतिम पन्ने पर भी प्रिंटिंग नहीं होगी। यह निर्देश मंत्रालय की ओर से दिए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो