scriptभव्य आयोजनों के साथ हर थाने में बल्लभ भाई पटेल की तस्वीर लगाने के आदेश | Order to put a photo of Ballabh Bhai Patel in every police station wit | Patrika News

भव्य आयोजनों के साथ हर थाने में बल्लभ भाई पटेल की तस्वीर लगाने के आदेश

locationलखनऊPublished: Oct 30, 2019 03:21:51 pm

Submitted by:

Anil Ankur

एससी-एसटी और ओबीसी के बाद अब कुर्मी सियासत

इस मध्य एशियाई देश में Sardar Patel की Statue का अनावरण, Street का भी नामकरण

इस मध्य एशियाई देश में Sardar Patel की Statue का अनावरण, Street का भी नामकरण

लखनऊ। देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर यूपी सरकार ने खास तैयारी की है। सरदार पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय अखंडता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को इस बारे में निर्देश भी दिए हैं। इसके लिए 31 अक्टूबर की सुबह रन फार यूनिटी कार्यक्रम को सीएम योगी आदित्यनाथ हरी झंडी भी दिखाएंगे।
भाजपा की ओबीसी में कुर्मियों पर नजर

कहा जा रहा है कि यूपी में इससे पहले एससीएसटी की सियासत शुरू हुई। उसके बाद जाट और गूजरों की सियासत चौधरी चरण सिंह के जमाने में उभरकर सामने आई। फिर ओबीसी और उसमें खास तौर पर यादवों की राजनीति मुलायम सिंह सरकार में जमकर हुई। ओबीसी में एक बड़ा और आर्थिक मजबूत धड़ा कुर्मियों का है। अब भाजपा उसे साधने के लिए सरदार बल्लभ भाई पटेल के लिए कार्यक्रम भव्यता से आयोजित कर रही है।
हर थाने में लगेगी पटेल की तस्वीर

राज्य सरकार ने इसी क्रम में एक आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि देश के पहले गृहमंत्री सरकार वल्लभ भाई पटेल की फोटो हर थाने में लगाया जाए। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने इसके संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश सभी जिलों में भेजे हैं। इसमें कहा गया है कि यह आयोजन पूरे देश में राष्ट्रीय अखंडता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। सभी डीएम व पुलिस कप्तानों को पटेल का चित्र व संदेश भेजा गया है। इसे थानों, पुलिस लाइन व पुलिस कार्यालयों में लगाया जाएगा। ताकि आम लोगों व पुलिस कर्मियों को सरदार पटेल से प्रेरणा मिल सके।
पटेल प्रतिमा से शुरू होगी रैली

‘लौह पुरूष’ के नाम से विख्यात पूर्व गृह मंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर 31 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में ‘रन फॉर यूनिटीÓ का आयोजन किया जाएगा. उत्तर प्रदेश सरकार के सूचना निदेशक शिशिर ने बताया कि राजधानी लखनऊ में सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर इसका आयोजन शहर के हजरतगंज स्थित उनकी प्रतिमा से स्थानीय केडी सिंह बाबू स्टेडियम तक आयोजित की जाएगी.
योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया

शिशिर ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रन फॉर यूनिटी आयोजन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे। सूचना निदेशक शिशिर ने बताया कि रन फार यूनिटी प्रदेश के सभी जनपदों में आयोजित की जाएगी। इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया और लोगों से अपील की कि वे रन फॉर यूनिटी में शामिल हों। वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया है कि31 अक्टूबर लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती के दिन ‘रन फॉर यूनिटी’ में मेरे साथ शामिल हों। इस साल ये खास है क्योंकि 370 को खत्म करने के साथ 70 सालों के बाद जम्मू और कश्मीर का मां भारती के साथ एकीकरण पूरा हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो