ऑक्सीजन पर नजर रखने के लिए योगी सरकार ने शुरू किया ऑक्सीजन ट्रैकिंग ऐप, प्रदेश के हर अस्पताल की भी होगी मॉनिटरिंग

- Oxygen Tracking App

- योगी सरकार ने शुरू किया ऑक्सीजन ट्रैकिंग ऐप

- अस्पतालों की होगी मॉनिटरिंग

By: Karishma Lalwani

Published: 24 Apr 2021, 11:27 AM IST

लखनऊ. Oxygen Tracking App. राज्य में इस वक्त कोरोना का वजह से स्थिति काफी खराब है। लोगों को ऑक्सीजन की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में ऑक्सीजन पर नजर रखने के लिए योगी सरकार ने ऑक्सीजन ट्रैकिंग ऐप शुरू किया है। इससे प्रदेश के हर अस्पताल की मॉनिटरिंग होगी। ऐसी व्यवस्था शुरू करने वाला यूपी पहला राज्य बन गया है। प्लेटफॉर्म पर कंपनी के प्रतिनिधि सरकारी व निजी अस्पतालों में मौजूद रहकर ऑक्सीजन की आपूर्ति कराएंगे। कंपनी प्रतिनिधि अस्पताल की ऑक्सीजन आवश्यकता की जानकारी पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। वहीं, ऑक्सीजन लाने वाले वाहन में लगे ऑनलाइन ट्रैकर के जरिए आवश्यकता के अनुसार सप्लाई होगी।

ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिये बढ़ाई जा रही सप्लाई

रेलवे ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चला रही है। वहीं, गाड़ियों को आने में देर ना हो, इसके लिए सरकार ग्रीन कॉरिडोर भी बना रही है। शुक्रवार को पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत के बीच झारखंड के बोकारो से लिक्विड ऑक्सीजन का टैंकर गुरुवार देर रात वाराणसी पहुंच गया। झारखंड के बोकारो से चली ऑक्सीजन एक्सप्रेस पर तीन ऑक्सीजन टैंकर लोड थे। इसमें से एक टैंकर वाराणसी में उतरा और बाकी दो लखनऊ के लिए रवाना हो गया। इससे पहले गुरुवार की सुबह वाराणसी के रामनगर इंड्रस्ट्रीयल एरिया में स्थित मेडिटेक प्लांट में लिक्विड ऑक्सीजन खत्म होने के कारण प्लांट बंद हुआ था। प्लांट बंद होने के कारण कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई की चेन ब्रेक हुई थी। शुक्रवार शाम तक लिक्विड ऑक्सीजन टैंकर की कमी को पूरा किया गया। वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने मुताबिक लिक्विड ऑक्सीजन टैंकर के वाराणसी पहुंचने के साथ ही ऑक्सीजन प्लांट फिर से शुरू किया गया है।

दूसरी खेप भी जल्द

बुधवार को रेलवे की तरफ से कहा गया था कि उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से अपील के बाद दूसरी ऑक्सीजन एक्प्रेस चलाई जाएगी। इससे पहले रविवार को इंडियन रेलवे ने ऐलान किया था कि देशभर में ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी। उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी के मुताबिक ऑक्सीजन टैंकर की दूसरी खेप भी जल्द पहुंचेगी।

ये भी पढ़ें: सांस टूटने से बचाएगी मोबाइल ऑक्सीजन प्वाइंट, 32 मरीजों को एकसाथ मिलेगी मदद, निशुल्क मिलेगा ऑक्सीजन

ये भी पढ़ें: घर में है आइसोलेट तो कीजिए यह काम, जल्द रिकवर होंगे, खुश रहेगा पूरा परिवार

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned