scriptपेंट्स कंपनियाँ पेंट्स के साथ दे रही हैं घरों की रँगाई-पुताई का ऑफर, खुद देती हैं कारीगरों को प्रशिक्षण | Paints companies are offering home painting they give training to the | Patrika News

पेंट्स कंपनियाँ पेंट्स के साथ दे रही हैं घरों की रँगाई-पुताई का ऑफर, खुद देती हैं कारीगरों को प्रशिक्षण

locationलखनऊPublished: Oct 23, 2021 01:41:49 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

इस बार की दीवाली में घरों की रंगाई-पुताई की डिमांड बढ़ गयी है। वजह ये कि पिछली बार कोरोना महामारी के चलते बहुत से लोगों ने घरों की रंगाई-पुताई से परहेज किया था। घरों की रंगाई-पुताई के लिए मार्केट में डिस्टेंपर और पेंट्स की मांग बढ़ गई है। अब आप जिस कंपनी का पेंट खरीद रहे हैं वही कंपनी आपके घर की रंगाई पुताई के लिए प्रशिक्षित कारीगर भी देगी।

Home Painting
लखनऊ. दीपावली के मौके पर ज्यादातर घरों में साफ-सफाई और रंगाई-पुताई का काम शुरू हो जाता है। इस बार की दीवाली में घरों की रंगाई-पुताई की डिमांड बढ़ गयी है। वजह ये कि पिछली बार कोरोना महामारी के चलते बहुत से लोगों ने घरों की रंगाई-पुताई से परहेज किया था। मगर इस बार कोरोना संक्रमण में आयी कमी को देखते हुए ज्यादातर घरों में रंगाई-पुताई का काम शुरू हो गया है। घरों की रंगाई-पुताई के लिए मार्केट में डिस्टेंपर और पेंट्स की मांग बढ़ गई है।
अभी तक ज्यादातर लोग यही जानते थे कि उन्हें पेंट्स बाजार से खरीदकर पेंटर खुद ढूँढना होगा। मगर अब बड़ी पेंट कंपनियां पेंट करने वाले कारीगरों को सभी सुरक्षा टूल्स के साथ ट्रेनिंग आदि भी दे रही हैं। ऐसे में अब अगर आपको अपने घर की रंगाई-पुताई करानी है तो आपको पेंट करने वाले कारीगरों को ढूँढना नहीं पड़ेगा। अब आप जिस कंपनी का पेंट खरीद रहे हैं वही कंपनी आपके घर की रंगाई पुताई के लिए प्रशिक्षित कारीगर भी देगी।
रंगाई-पुताई के लिए पेंट कंपनियाँ दे रही हैं प्रशिक्षित कारीगर

दरअसल कंपनियाँ इन कारीगरों को कॉन्ट्रैक्ट पर लेती हैं फिर उन्हें बकायदा आधुनिक उपकरण और सुरक्षा के सभी इंतज़ामों के साथ पेंट करने का प्रशिक्षण देती हैं। यह प्रशिक्षित कारीगर बेहद सधे तरीके से आपके घर की रंगाई-पुताई करते हैं। जिसमें आपको नुकसान कम होने की संभावना भी होती है।
पेंट कंपनियों द्वारा दिये गये प्रशिक्षित कारीगरों के फायदे

इसका पहला फायदा तो ये है कि आपको पेंट लेने के बाद कारीगरों को ढूंढने और फिर उनसे मोलभाव करने में समय नहीं बर्बाद करना पड़ता। दूसरा ये कि अगर इन कारीगरों ने कोई नुकसान कर दिया या फिर पेंट अच्छे से नहीं किया तो सारा नुकसान आपको ही झेलना होगा। जबकि अगर आप अपने घर की रंगाई-पुताई, इन पेंट कंपनियों द्वारा दिये गये कारीगरों से कराते हैं तो उसमें कोई गलती होती है तो उसकी जिम्मेदारी पेंट कंपनियों की होती है क्योंकि उन्होंने ही उन कारीगरों को भेजा है। वहीं इन पेंट्स कंपनियों द्वारा भेजे गये कारीगरों को आपको अलग से कोई सामान देने का झंझट नहीं होता, क्योंकि ये प्रशिक्षित कारीगर अपने सभी टूल्स लेकर आते हैं जिसमें सुरक्षा उपकरण भी होते हैं। इससे आपको कोई खतरा भी नहीं होता। इसके अलावा ये कारीगर एक तय समय सीमा में आपके घर की रंगाई-पुताई करके आपको देते हैं। इससे आप रोज की किचकिच से बच जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो