scriptPAN Aadhar Card Not Linked know 5 big disadvantages In-Operative PAN | अगर पैन, आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो इस इन-आपरेटिव पैनकार्ड से होंगे 5 बड़े नुकसान जानें | Patrika News

अगर पैन, आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो इस इन-आपरेटिव पैनकार्ड से होंगे 5 बड़े नुकसान जानें

PAN Aadhaar linking पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक न कर सकें लोगों को एक मौका। सरकार अब यह डेडलाइन बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दी है। डेडलाइन तो जरूर बढ़ गई है पर 1 अप्रैल 2022 से पैन और आधार को लिंक करने पर अब पेनाल्टी जमा करना होगा। पैन कार्ड के इन-ऑपरेटिव होने पर कई भारी नुकसान हो सकते हैं, जानें वह पांच क्या हैं?

लखनऊ

Published: April 11, 2022 09:04:13 am

पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक न कर सकें लोगों को एक मौका। सरकार अब यह डेडलाइन बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दी है। डेडलाइन तो जरूर बढ़ गई है पर 1 अप्रैल 2022 से पैन और आधार को लिंक करने पर अब पेनाल्टी जमा करना होगा। 29 मार्च 2022 को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, फाइनेंस एक्ट 2021 में एक नया सेक्शन 234H जोड़ा गया है। जिसके तहत कई बदलाव हुए हैं। पैन कार्ड के इन-ऑपरेटिव होने पर कई भारी नुकसान हो सकते हैं, जानें वह पांच क्या हैं?
PAN-Aadhaar linking : अगर पैन, आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो इस इन—आपरेटिव पैनकार्ड से होंगे 5 बड़े नुकसान जानें
PAN-Aadhaar linking : अगर पैन, आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो इस इन—आपरेटिव पैनकार्ड से होंगे 5 बड़े नुकसान जानें
1. सीबीडीटी सर्कुलर के अनुसार, अगर 31 मार्च 2023 तक पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं किया जाता है तो वह पैन कार्ड इन-ऑपरेटिव हो जाएगा। पैन कार्ड जब इन-ऑपरेटिव हो जाएगा तो उसका इस्तेमाल कहीं भी नहीं हो सकेगा।
2. ऑपरेटिव पैन कार्ड होने पर ही कोई टैक्सपेयर रिटर्न फाइल कर सकता है। अगर इन-ऑपरेटिव पैन कार्ड है तो रिटर्न फाइल नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

एक्टर राजकुमार राव के पैन कार्ड का हुआ दुरुपयोग लिया लोन, फ्राड से बचने के लिए चेक करें अपना पैन कार्ड

3. पेंडिंग रिटर्न भी इन-ऑपरेटिव पैन की वजह से नहीं भर सकेंगे। साथ ही अगर पेंडिंग रिफंड है तो इन-ऑपरेटिव पैन कार्ड होने की वजह से वह आपको नहीं मिल सकेगा।
4. ऑपरेटिव पैन कार्ड का फायदा यह होता है कि, टीडीएस कम कटता है। पर अगर आपका पैन कार्ड इन-ऑपरेटिव है तो आपको भारी नुकसान होगा। तो पैन कार्ड जमा नहीं होने पर टीडीएस डबल हो जाता है।
यह भी पढ़ें

PAN-Aadhaar Link कराने की लास्ट डेट बढ़ी, पर अब अदा करनी होगी भारी कीमत

5. वह टैक्सपेयर्स जो 30 जून 2022 तक अपने पैन को आधार के साथ लिंक करते हैं, उन्हें 500 रुपए की लेट फीस का भुगतान करना पड़ेगा। इसके बाद जुर्माना बढ़कर 1,000 रुपए हो जाएगा। सीबीडीटी ने कहा कि, टैक्सपेयर्स को होने वाली मुश्किल को कम करने के लिए, 29 मार्च 2022 की तारीख वाले नोटिफिकेशन के मुताबिक, टैक्सपेयर्स के पास बिना किसी सजा के आधार-पैन की लिकिंग के लिए निर्धारित अथॉरिटी को सूचित करने के लिए 31 मार्च 2023 तक का समय है।
पैन, आधार कार्ड लिेक करने का आसान तरीका

सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। www.incometax.gov.in को ओपन कर सकते हैं। वेबसाइट पर जाकर आपको क्विक लिंक पर क्लिक करके Link Aadhaar के ऑप्शन पर जाना होगा। इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपको पैन नंबर, आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और नाम देना होगा। फिर लिंक आधार के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसे वैलिडेट कर दें। इसके बाद आपका आधार आपके पैन से लिंक हो जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

आय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसअरुणाचल प्रदेश पहुंचे अमित शाह, स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण कर बोले- मोदी सरकार ने दिल्ली व नॉर्थ-ईस्ट के अंतर को खत्म कियाबेटी की 'अवैध' नियुक्ति को लेकर CBI ने बंगाल के मंत्री परेश अधिकारी से तीसरे दिन भी की पूछताछRajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बातभीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधNCP प्रमुख शरद पवार आज पुणे में ब्राह्मण समुदाय के नेताओं से क्यों मिल रहे हैं?जून के अंत में आएगी कोरोना की चौथी लहर? जानिए AIIMS के पूर्व डायरेक्टर ने क्या दिया जवाब01 जून से दुर्लभ संधि योग में शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण, वर्षों बाद बन रहा शुभ मुर्हूत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.