scriptPanchayat assistants is important in Development of village-minister | गांवों के विकास में पंचायत सहायकों की भूमिका अहम : ऊर्जा राज्यमंत्री | Patrika News

गांवों के विकास में पंचायत सहायकों की भूमिका अहम : ऊर्जा राज्यमंत्री

उत्तर प्रदेश के मीरजापुर जिले में अब गांवों को टेक्नोलोजी से जोड़ने के लिए लगातार कार्यक्रम चलाए जा हैं। वहीं मीरजापुर में ऐसे एक्सपर्ट और सहायकों की भर्ती के साथ ही प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

लखनऊ

Published: December 02, 2021 04:57:45 pm

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

मीरजापुर. गांवों के विकास में पंचायत सहायकों की भूमिका अहम होती है। ग्राम पंचायत ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा से कार्य करें। उक्त बातें ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल ने गुरुवार को पंचायत सहायकों से कहीं। उप निदेशक पंचायत विंध्याचल मंडल संजय बरनवाल ने कर्तव्यों का पारदर्शी तरीके से निर्वहन के लिए प्रेरित किया।
mirzapur_pachayat.jpg
Symbolic pics of Villages
दूधनाथ चुंगी स्थित मां बलिराजी शिक्षण संस्थान में चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान पंचायत सहायकों को गांव के चतुर्दिक विकास के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र का भी वितरण किया गया। प्रशिक्षण के दौरान ऑनलाइन वित्तीय संसाधन, योजनाओं की कार्ययोजना बनाने, शिकायतों का निस्तारण, भुगतान एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत ओडीएफ के स्थायित्व व ओडीएफ प्लस पर जानकारी दी गई। डीपीआरओ अरविंद कुमार, डीपीआरओ भदोही बालेशधर द्विवेदी, जिला कंसलटेंट विनोद कुमार श्रीवास्तव ने शौचालयों के प्रयोग, रख-रखाव, सामुदायिक शौचालयों की उपयोगिता, ठोस तथा तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए प्रशिक्षण दिया।
गांवों के चतुर्दिक विकास को प्रशिक्षित किए जा रहे पंचायत सहायक

मंडलीय कंसलटेंट विपिन कुमार, फैकल्टी मेंबर राजेश कुमार तिवारी तथा कन्हैया दुबे ने प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षकों ने पंचायत सहायकों को शौचालयों की उपयोगिता, शौचालयों का सर्वे, शौचालयविहीन, पात्र लाभार्थियों की आनलाइन फीडिंग एवं सोख्ता गड्ढा व कंपोस्ट गड्ढे के बारे में जानकारी दी। इसके बाद प्रशिक्षणार्थियों ने शपथ लिया कि ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय में बैठकर अपने दायित्व एवं कर्तव्यों का पारदर्शिता से निर्वहन करेंगे। जनपद के 809 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सहायक तैनात हैं। इनके द्वारा गांवों के विकास का खाका खींचा जाता है। इसके चलते पंचायत सहायकों का प्रशिक्षण अहम माना जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.