scriptकोरोनाः लॉकडाउन के कारण घट गए पनीर के दाम, इतने रेट में बिक रहा बाजार में | Paneer rate down due to corona | Patrika News

कोरोनाः लॉकडाउन के कारण घट गए पनीर के दाम, इतने रेट में बिक रहा बाजार में

locationलखनऊPublished: Mar 29, 2020 10:46:23 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

कोरोना व लॉकडाउन के कारण जहां खाद्य पदार्थों के दाम में वृद्धि देखी जा रही है, तो वहीं डेयरी से जुड़े प्रोडक्ट के रेट में गिरावट दर्ज की गई है।

cheese

cheese

लखनऊ. कोरोना व लॉकडाउन के कारण जहां खाद्य पदार्थों के दाम में वृद्धि देखी जा रही है, तो वहीं डेयरी से जुड़े प्रोडक्ट के रेट में गिरावट दर्ज की गई है। डेयरी संचालकों पर लॉकडाउन की मार पड़ने लगी है। दूध का उत्पादन महंगा हो चला है। इसके बावजूद दुकानदार सस्ते दाम पर बेचने को मजबूर हैं। बाकी कसर चारे पर बढ़े दामों ने पूरी कर दी है। कई डेरियां शहर में रेस्टोरेंट, चाय, मिठाई, पनीर एवं मावे के लिए दूध की सप्लाई की करती थीं। लॉकडाउन के बाद यह सभी बंद हो गए हैं, जिससे खपत नहीं हो पा रही है। इस कारण डेयरी संचालक मुश्किल में पड़ गए हैं। खाने की थाली को शाही बनाने वाला पनीर लखनऊ में जनता कर्फ्यू से पहले 250-300 रुपए प्रति किलो में बिक रहा था, वह अब घटकर 180-200 रुपए प्रति किलो में बिक रहा है।
ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में आटा मिलेगा 30 रुपए प्रति किलो, सरकार ने अन्य सभी खाद्य सामानों के भी तय किए दाम, देखें लिस्ट

हालांकि लॉकडाउन के चलते दुकानें बंद हैं, लेकिन कुछ समय के लिए शटर ऊपर होता है, तो दुकानदार उक्त रेट पर इसे बेचने को मजबूर हैं। लखनऊ के चौक व इंदिरानदर के कुछ प्रतिष्ठानों का इन दिनों यही हाल है। बाकी जिलों के डेयरी वालों का भी हाल ठीक नहीं है।
ये भी पढ़ें- लॉकडाउनः स्कूलों में 1 अप्रैल से शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं, छात्र-छात्राएं व अभिभावक रहें तैयार

मेरठ में दूध कारोबारी हाजी मुन्ना चौधरी का कहा है कि लॉक डाउन के बाद दूध कारोबार संकट से गुजर रहा है। उत्पादन महंगा हो चुका है। मजबूरी में शहर जाकर दूध सस्ता बेचना पड़ रहा है। हालात न जाने कब तक सुधरेंगे। वहीं एक अन्य दूध कारोबारी अतुल जैन का कहना है कि लॉकडाउन के बाद देहात और शहर की वे दुकानें बंद हो गई हैं, जहां से दूध की खपत होती थी। ऐसे में दूध कारोबारी काफी परेशानी उठा रहे हैं। पशुओं के चारे की कालाबाजारी हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो