scriptमहिला सुरक्षा को लेकर पुलिस की बेहतरीन पहल, चौराहों पर लगेंगे पैनिक बटन, तत्काल मिलेगी मदद | panic buttons will be installed on roads of lucknow | Patrika News

महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस की बेहतरीन पहल, चौराहों पर लगेंगे पैनिक बटन, तत्काल मिलेगी मदद

locationलखनऊPublished: Jan 04, 2021 03:55:23 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश सरकार राजधानी लखनऊ में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध व अत्याचार को रोकने के लिए नई पहल लेकर आई है।

महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस की बेहतरीन पहल, चौराहों पर लगेंगे पैनिक बटन, तत्काल मिलेगी मदद

महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस की बेहतरीन पहल, चौराहों पर लगेंगे पैनिक बटन, तत्काल मिलेगी मदद

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार राजधानी लखनऊ में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध व अत्याचार को रोकने के लिए नई पहल लेकर आई है। शहर की प्रमुख सड़कों पर पैनिक बटन (Panic Button) लगाए जाएंगे। इसे कोई भी महिला मुसीबत के समय दबा सकती है। लखनऊ पुलिस की ओर से महिला को तत्काल मदद मिलेगी।
शहर के प्रमुख चौराहों और सड़कों पर बने पिंक बूथ पर पैनिक बटन लगाए जाएंगे। इन बटन के लगने से किसी परेशानी में फंसी महिला को तुरंत स्थानीय मदद मिल जाएगी। पैनिक बटन के इस्तेमाल के लिए प्रमुख सड़कों और चौराहों पर लगे पिंक बूथ पर बने पैनिक बटन को पुश करना होगा। इस काम के लिए संबंधित एजेंसी से संपर्क किया गया है। ऐजेंसी ने सर्वे का काम लगभग पूरा कर लिया है। जल्द ही इस योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा।
इस तरह काम करेगा पैनिक बटन

पैनिक बटन पुश करते ही कैमरा पीड़ित व्यक्ति की फोटो कैप्चर कर लेगा। यह फोटो कनेक्ट होकर पुलिस हेड क्वार्टर पहुंच जाएगी। चौराहों पर तैनात यातायात पुलिसकर्मी हो या स्थानीय पुलिस, पैनिक बटन के सिग्नल मिलने के बाद हरकत में आ जायेंगे। उसके बाद तुरंत पास के पुलिस बूथ पर सूचना पहुंचेगी और संबंधित को मदद मिलेगी। यह प्रोजेक्ट महिला सुरक्षा के साथ-साथ रोजगार के भी नए आयाम लेकर आएगा। आपातकालीन परिस्थितियों में महिला इस पैनिक बटन को दबाकर किसी भी समय चौराहों पर मौजूद पुलिसकर्मियों या कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी से मदद मांग सकेंगे।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ygrvv
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो