scriptलखनऊ में पेपर ड्रेस प्रतियोगिता का हुआ आयोजन | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ में पेपर ड्रेस प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

4 Photos
6 years ago
1/4

प्रतियोगिता का आयोजन कक्षा 6 से 9 के विद्यार्थियों के बीच किया गया। विद्यार्थियों को इस प्रतियोगिता में प्रयोग हो चुके पुराने अखबार और पत्रिकाओं के पुनः प्रयोग से जापानी और चीनी पारम्परिक परिधान बनाने की चुनौती दी गई थी। इस प्रतियोगिता में स्कूल के सभी हाउसेस ने हिस्सा लिया और अपनी रचनात्मक क्षमता का प्रर्दशन किया। प्रतिभागियों ने अपनी बनाए परिधानों का विवरण भी चीनी औश्र जापानी भाषा में दिया जिसका प्रस्तुतकर्ता समूह के एक सदस्य द्वारा लोगो के अनुवाद भी किया गया।

2/4

किमोनो जैसे जापानी परिधान बनाकर अपनी रचनात्मकता और प्रस्तुतिकरण के साथ सभी प्रतिभागियों ने निर्णायकों को प्रभावित किया। इस अवसर पर एमिटी इंटरनेशनल स्कूलए गोमतीनगर की प्रधानाचार्या रचना मिश्रा ने सभी प्रतिभागियों का उत्सावर्धन किया और कहा कि, आज कचरा और उसका प्रबंधन संपूर्ण विश्व के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। अगर हम चाहें तो हमारे जीवन में ज्यादातर वस्तुएं जो कि बेकार समझकर फेंक दी जाती है उनका पुनः उपयोग किया जा सकता है।

3/4

इस प्रकार की सामाग्रियों से आर्ट वर्क और सजावटी वस्तुओं बनाकर हम अपने घर को संवार सकते है। इससे जहां पैसों की बचत होगी वहीं हमे पर्यावरण को साफ सुथरा रखने में भी मदद मिलेगी।

4/4

प्रतियोगिता में अपनी उपयोगिता और रचनात्मकता के आधार पर पावनी हाउस की एश्वर्या, अदीबा, अपेक्षा, अदिति और सत्यभामा ने जहां प्रथम स्थान प्राप्त किया तो वहीं अलखनन्दा हाउस की अनन्या, वर्तिका जायसवाल, वंशिका, आर्या मोइन और असाना भल्ला ने दूसरा स्थान पर रहीं। इसके अवसर पर विद्यालय के कक्षा आठ के विद्यार्थियों द्वारा तकनीकि के नकारात्मक पहलू पर चर्चा के लिए एक विषेश सभा लैंड ऑफ ब्रोकेन बैंडस् का आयोजन भी किया। सभा में विद्यार्थियों ने विषय पर आधारित लघु नाटक भी प्रस्तुत किया। बच्चों ने बताया कि आज हम तकनीकि पर निर्भर होकर आपसी संबंधों से कटते जा रहे हैं जिसका नतीजे में कई तरह की सामाजिक समस्याओं का जन्म हो रहा है। छात्रा रितिका और त्वीषा ने मोबाइल फोन के दुष्प्रभावों के बारे में बताया कि और कहा कि जितना हो सके इसका कम से कम उपयोग किया जाना चाहिए।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.