scriptpark wil made from scrap tyres shipping containers glass bottles | राजधानी लखनऊ में कबाड़ से बनेगा पार्क, IIT के विशेषज्ञ देंगे तकनीकी सहायता | Patrika News

राजधानी लखनऊ में कबाड़ से बनेगा पार्क, IIT के विशेषज्ञ देंगे तकनीकी सहायता

राजधानी लखनऊ में अब कबाड़ से पार्क बनाया जाएगा। पार्क को बनाने में जिन चीजों का उपयोग किया जाएगा उसमें खराब ट्रकों व अन्य वाहनों के टायर, साइकिल के रिम, स्क्रेप, पुरानी प्लास्टिक शीट, कांच की बोतले, प्लास्टिक के ड्रम, खराब शिपिंग कंटेनर आदि चीजें शामिल हैं।

लखनऊ

Published: November 26, 2021 05:14:41 pm

लखनऊ. राजधानी लखनऊ में अब कबाड़ से पार्क बनाया जाएगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने इसके लिए ज़मीन भी चिन्हित कर ली है। जानकारी के मुताबिक पार्क को बनाने में जिन चीजों का उपयोग किया जाएगा उसमें खराब ट्रकों व अन्य वाहनों के टायर, साइकिल के रिम, स्क्रेप, पुरानी प्लास्टिक शीट, कांच की बोतले, प्लास्टिक के ड्रम, खराब शिपिंग कंटेनर आदि चीजें शामिल हैं। पार्क के जॉगिंग ट्रैक को भी कबाड़ से ही बनाया जाएगा। IIT खडगपुर और IIT कानपुर के वैज्ञानिक इस पार्क को बनाने में तकनीकी सहायता उपलब्ध कराएंगे।
janeshwar-mishra-park.jpg
Symbolic Image
LDA ने चिन्हित की ज़मीन

LDA ने जनेश्वर मिश्र पार्क के गेट नंबर छह से लगे हुए दो एकड़ के क्षेत्रफल को इस पार्क के लिए चिन्हित कर लिया है। पार्क में बच्चों के झूलने के लिए झूले भी कबाड़ से बनेंगे और मिनी गोल्फ स्टेडियम भी कबाड़ से। यहाँ तक कि पार्क में बनने वाले भोजनालय और कैफेटेरिया भी कबाड़ से ही बने होंगे। कबाड़ से बनी चीजों पर क्यूआर कोड होगा। इस क्यूआर कोड को स्कैन करते ही ये पता चल जाएगा कि संबंधित वस्तु के निर्माण में किस कबाड़ का उपयोग किया गया है। यहाँ तक कि ये भी जानकारी हासिल हो सकेगी कि कैसे, कब और किस विधि से संबंधित चीज को बनाया गया है। उत्तर प्रदेश में इस तरह का अनूठा प्रयोग पहली बार हो रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

देश में घट रहे कोरोना के मामले, एक दिन में सामने आए 2.38 लाख केसPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामक्‍या फ‍िर महंगा होगा पेट्रोल और डीजल? कच्चे तेल के दाम 7 साल में सबसे ऊपरतो क्या अब रोबोट भी बनाएंगे मुकेश अंबानी? इस रोबोटिक्स कंपनी में खरीदी 54 फीसदी की हिस्सेदारीPunjab: ED की बड़ी कार्रवाई, सीएम चन्नी के भतीजे के यहां से 6 करोड़ की नगदी बरामदAir Pollution: वायु प्रदूषण मुख्य समस्या, राज्यों से ली जाएगी रिपोर्ट... देखेंगे क्या होगा खुलासाफिल्मी स्टाइल में जिंदा बुजुर्ग को कागजों में मृत बताकर सचिव ने रोक दिया पेंशन, पीडि़त बोला साहब मैं मरा नहीं हूं...petrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दाम 76वें दिन स्थिर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.