यूपी में बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में जैश के आतंकी, मिला बड़ा सुराग

सहारनपुर के देवबंद से पकड़े गये आतंकियों शाहनवाज और आकिब की कॉल डिटेल से हुआ खुलासा...

By: Hariom Dwivedi

Published: 03 Mar 2019, 02:36 PM IST

लखनऊ. जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी उत्तर प्रदेश में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में है। इसका खुलासा सहारनपुर के देवबंद से पकड़े गए दो संदिग्ध आतंकियों शाहनवाज और आकिब के मोबाइल से मिले बातचीत के ब्योरे से हुआ है। एटीएस आतंकियों के मंसूबों को पता लगाने की कोशिश कर रही है। मोबाइल के रिकवरी डाटा में इस संगठन से जुड़े कई अन्य नामों का भी खुलासा होने की बात कही जा रही है। इस जानकारी को जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ साझा किया गया है। यूपी में आतंकी घटना की संभावना के बाद से सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। सावर्जनिक स्थलों पर चौकसी बढ़ाने के साथ ही पुलिस कप्तानों को हर छोटी सूचना को भी वरिष्ठ अफसरों संग साझा करने के निर्देश दिये गये हैं।

23 फरवरी को देवबंद के एक हॉस्टल से संदिग्ध आतंकी शाहनवाज और आकिब को गिरफ्तार किया था। 22 फरवरी की रात इन दोनों के कमरे पर एक खास 'मेहमान' आया था, दोनों ने जिसकी खातिरदारी चिकन और बिरयानी से की थी। शुरुआती पूछताछ में शाहनवाज ने उसे मदरसे का सामान्य व्यक्ति बताया था, लेकिन कड़ाई से पूछताछ के बाद विस्तार से बता दिया।

खबरों के मुताबिक, रिमांड के सातवें दिन दोनों आतंकियों ने एटीएस की पूछताछ में खुलासा किया कि छापेमारी से एक दिन पहले उन्होंने जैश-ए-मोहम्मद के एरिया कमांडर के लिए अपने कमरे में पार्टी रखी थी, जिसमें देवबंद के कुछ छात्रों के अलावा बाहर से भी लोग भी शामिल हुए थे। इन दोनों ने ही कबूल किया कि एरिया कमांडर लखनऊ, सहारनपुर, मेरठ, अलीगढ़ समेत कई शहरों में गया था और करीब दर्जन भर युवकों से मिला था, जिनसे पूछताछ की जा रही है।

पुलिस कप्तानों को निर्देश
एटीएस के एडीजी असीम अरुण का कहना है कि एटीएस आतंकी घटनाओं को रोकने का प्रयास कर रही है। डीजीपी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उन्होंने पुलिस कप्तानों से कहा है कि किसी भी संदिग्ध व्यक्ति या चीज की जानकारी मिले तो तत्काल उसकी पड़ताल करें और इसे शीर्ष अफसरों के संज्ञान में जरूर लाएं।

अमौसी एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट, विजिटर्स एंट्री बैन
हाल ही में एयर इंडिया के विमान में विस्फोट की धमकी के बाद अमौसी एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट घोषित करते हुए हवाई-अड्डे की सुरक्षा और बढ़ा दी गई है। एयरपोर्ट पर विजिटर्स एंट्री भी बंद कर दी गई है। यात्रियों से सहयोग का अनुरोध करते हुए एयरपोर्ट पर आने के लिए अतिरिक्त समय लेकर चलने को कहा गया है, साथ ही एयरपोर्ट या उसके आसपास संदिग्ध सामान या संदिग्ध व्यक्ति दिखने पर टर्मिनल मैनेजर या फिर एयरपोर्ट प्रशासन को जानकारी देने की बात कही है।

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned