12 मई से चलेंगी पैसेंजर ट्रेनें, एसे होगी बुकिंग, यह पांच बातें रखें ध्यान, लखनऊ वालों में जागी उम्मीद

रेलवे विभाग ने 12 मई से दिल्ली से देश के अलग-अलग शहरों के लिए 15 ट्रेनें चलाने का फैसला किया, जिसकी ऑनलाइन बुकिंग सोमवार 11 मई से शुरू हो जाएगी।

By: Abhishek Gupta

Published: 10 May 2020, 10:43 PM IST

लखनऊ. रेलवे विभाग ने 12 मई से देश के 15 शहरों के लिए दिल्ली से स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया, जिसकी ऑनलाइन बुकिंग सोमवार 11 मई से शुरू हो जाएगी। यह ट्रेन आम जनता के लिए चलाई जा रही हैं। वहीं श्रमिक स्पेशल ट्रेनें पूर्व की तरह चलती रहेंगी। रेलवे के इस ऐलान के बाद लखनऊवासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है, हालांकि अभी जिन गंतव्य तक यह ट्रेनें चलाई जा रही हैं, उसमें लखनऊ का नाम फिलहाल नहीं है। लेकिन सरकार ने यह विश्वास दिलाया है कि जल्द ही और नए रूटों पर ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा। ऐसे में लखनऊ वालों में उम्मीद जगी है कि वह जल्द ही दिल्ली में रुके व फंसे अपने प्रियजनों से मिल सकेंगे। राजाजीपुरम निवासी रोहित अपनी पत्नी व बच्चों को दिल्ली में अपनी ससुरास में छोड़ कर आए थे, लेकिन लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद से वह उससे अभी तक नहीं मिल सके हैं। उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही दिल्ली से लखनऊ के लिए भी ट्रेन चलेंगी और वह अपने परिवार से मिल सकेंगे। ऐसे ही कई और लोगों को भी लखनऊ तक के लिए ट्रेनों के चलने का इंतजार है।

ये भी पढ़ें- कुदरत ने दिखाया भयावह रूप, काली आंधी-बारिश ने मचाई तबाही, ली 16 की जान, इन 20 जिलों को अलर्ट रहने की जरूरत

अभी इन 15 शहरों के लिए चलेंगी दिल्ली से ट्रेनें-

50 दिनों बाद ट्रेनों को मिले ग्रीन सिगनल के बाद 12 मई से 15 शहरों के लिए विशेष ट्रेन नई दिल्ली से चलेंगी। इनमें डिब्रूगढ़, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, अगरतला, सिकंदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरू, मुंबई सेंट्रल, भुवनेश्वर, तिरुअनंतपुरम, जम्मू मडगांव व अहमदाबाद के नाम शामिल हैं। इसकी बुकिंग 11 मई से केवल ऑनलाइन बुकिंग मतलब भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट आईआरसीटीसी (IRCTC) पर ही शाम 4 बजे से होंगी। टिकट काउंटर पर किसी को जाने की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें- कद्दावर नेता व यूपी बीजेपी के उपाध्यक्ष उपेन्द्र दत्त शुक्ल का निधन, पूर्वांचल में बीजेपी के लिए बड़ी क्षति

यात्रियों के लिए एडवाइजरी भी जारी की गई है-

- किराए में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है।

- स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट के अतिरिक्त कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा।

- जिनका ऑनलाइन कंफर्म टिकट होगा वहीं ट्रेन से यात्रा कर पाएंगे।

- यात्रियों को मास्क पहनना बेहद जरूरी होगा।

- सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग स्टेशन पर ही की जाएगी।

- उन्हीं लोगों के ट्रेन में चढ़ने दिया जाएगा जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नहीं दिखेंगे

- रेलवे कैटरिंग की सुविधा नहीं मिलेगी।

Abhishek Gupta Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned