script

यूपी की इस महिला पीसीएस अफसर ने जीता मिसेज इंडिया 2019 का खिताब, सीएम योगी ने भी किया सम्मानित

locationलखनऊPublished: Sep 16, 2019 09:25:04 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

उत्तर प्रदेश की महिला पीसीएस अफसर और लखनऊ विकास प्राधिकरण की संयुक्त सचिव ऋतु सुहास ने मिसेज इंडिया 2019 जीतकर पूरे भारत में कामयाबी का परचम लहरा दिया।

इस महिला पीसीएस अफसर ने जीता मिसेज इंडिया 2019 का खिताब, सीएम योगी ने भी किया सम्मानित

इस महिला पीसीएस अफसर ने जीता मिसेज इंडिया 2019 का खिताब, सीएम योगी ने भी किया सम्मानित

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की महिला पीसीएस अफसर और लखनऊ विकास प्राधिकरण की संयुक्त सचिव ऋतु सुहास ने मिसेज इंडिया 2019 जीतकर पूरे भारत में कामयाबी का परचम लहरा दिया और उत्तर प्रदेश का नाम रोशन किया। सीएम योगी ने भी खुश होकर उनको सम्मानित किया। बता दें कि ये महिला और कोई नहीं 2004 बैच की पीसीएस अफसर हैं। प्रतियोगिता में 20 राज्यों की 60 महिलाओं ने हिस्सा लिया था। जिसमें उन्होंने टैलेंट राउंड, कॉस्ट्यूम राउंड और क्वेशचन राउंड में सबको पीछाकर प्रतियोगिता में जीत हासिल की। ऋतु सुहास आईएएस अफसर सुहास एलवाई की पत्नी हैं जो कि अन्तर्राष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी हैं।

2003 में लिया था पीसीएस की तैयारी करने का डिसीजन

यूपी की पीसीएस अफसर और विकास प्राधिकरण की संयुक्त सचिव ऋतु सुहास का कहना है कि वह एक मध्यम वर्गीय परिवार से हैं। उनका जन्म 16 अप्रैल 1983 को लखनऊ में हुआ था। उनके पिता आरपी शर्मा लखनऊ हाईकोर्ट में एडवोकेट और मां जनक देवी हाउस वाइफ हैं। उनके 2 बहन और एक भाई हैं। हमारी पढ़ाई के समय पापा की इनकम ज्यादा नहीं थी। काफी गरीबी में हमारा जीवन गुजरा। छोटी-छोटी जरुरतों को पूरा करने के लिए स्ट्रगल करना पड़ा। मेरे खानदान में लड़कियों के घर से बाहर निकलने को अच्छा नहीं समझा जाता था। मैंने 2003 में जब पीसीएस की तैयारी करने का डिसीजन किया। तब काफी काफी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ी। रिश्तेदार मेरे घर से बाहर निकलकर पढ़ाई करने से खुश नहीं थे, लेकिन पैरेंट्स ने मेरा पूरा सपोर्ट किया। मां एक-एक पैसे जोड़ा करती थी। ताकि हम भाई बहन की छोटी-छोटी जरुरतें पूरी हो सकें।

इसके साथ ही ऋतु सुहास ने बताया कि मिसेज इंडिया 2019 के लिए पिछले 9 महीने से तैयारी कर रही थीं। जनवरी में उन्होंने लखनऊ में स्टेट लेवेल जीता, इसके बाद इंडिया लेवेल के प्रतियोगिता की तैयारी शुरू कर दी। इस तैयारी में खास बात यह रही डांस, रैंपवॉक जैसी तैयारी की। उनका यहां पर 21 नम्बर रहा, जो उनके लिए लकी रहा। 21 नम्बर मुझे जब मेरा फेरवेल था इंटर में तब मिला था।

बोलने की झिझक ऐसे की खत्म

ऋतु सुहास पीसीएस इंटरव्यू के लिए शीशे के सामने रोज बैठकर अपने आप को देखकर बोलने की प्रैक्टिस करती थी। इससे मेरी बोलने की झिझक खत्म हुई और कुछ ही दिनों के अंदर मैंने फर्राटेदार बोलना शुरू कर दिया। मैंने पीसीएस का इंटरव्यू दिया और इंटरव्यू क्वालीफाई कर गई। पहली पोस्टिंग मथुरा में एसडीम के तौर पर हुई। उसके बाद एसडीम आगरा, जौनपुर और सोनभद्र के तौर पर हुई। बाद में अपर नगर आयुक्त इलाहाबाद के पद पर अप्वाइंट हो गई। मेरी मैरिज 2008 में सुहास एलवाई से हुई थी। वो एक इंटरनेशनल लेबल के पैरा शटलर भी हैं। मेरे 2 बच्चे हैं, बेटा और बेटी।

ट्रेंडिंग वीडियो