scriptकानपुर की दो दर्जन टेनरियों को चलाने की अनुमति मिली | Permission granted to run two dozen tanneries of Kanpur | Patrika News

कानपुर की दो दर्जन टेनरियों को चलाने की अनुमति मिली

locationलखनऊPublished: Aug 07, 2019 10:04:13 pm

Submitted by:

Anil Ankur

बाकी के बारे में फिर से विचार करेगी सरकार

jojari river news

जोजरी में प्रदूषण रोकने को हुआ था जेपीएनटी का गठन, यहां बहाया जा रहा बिना ट्रीट किया हुआ दूषित पानी

लखनऊ। बीते कुंभ के दौरान गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए बंद की गई टेनरियों में से 28 के संचालन के आदेश उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जारी कर दिए। शुरूआत में टेनरियों को 50 फीसदी संचालन की अनुमति दी गई है। कुंभ के दौरान कुल 263 टेनरियों को बंद किया गया था। साथ ही 60 अन्य टेनरियों को फिर से चालू करने पर विचार किया जा रहा है। समझा जा रहा है कि कुछ सुधारों के साथ अन्य को भी अनुमति दे दी जाएगी।
टेनरियों को होगा भौतिक सत्यापन

सूत्रों की मानें कि अब सभी टेनरियों का वेरिफिकेशन किया जाएगा। वेरिफिकेशन में टेरियों के इंफ्रास्टक्चर की जांच की जाएगी कि कही उन्होंने क्षमता से ज्यादा उत्पादन के लिए संसाधन तो नहीं जुटा रखे हैं। इसकी जांच जिला समितियों की ओर से की जाएगी। इसके लिए बोर्ड ने तकनीकी टीम को भी साथ रहने के लिए कहा है।
50 प्रतिशत काम करने की अनुमति

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कुंभ के दौरान गंगा में जीरो डिस्चार्ज वाली टेनरियां व उद्योगों को ही संचालन की अनुमति थी। अब 50 फीसद क्षमता पर टेनरियों के संचालन की इजाजत मिल रही है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कानपुर की 28 टेनरियों के संचालन की इजाजत दे दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो