scriptइस जगह सबसे सस्ता हुआ पेट्रोल, यकीन न हो तो पढ़ें यह खबर, मायावती ने दिया ये बड़ी सलाह | Petrol and Diesel Prices Increased after Government hikes VAT in UP | Patrika News

इस जगह सबसे सस्ता हुआ पेट्रोल, यकीन न हो तो पढ़ें यह खबर, मायावती ने दिया ये बड़ी सलाह

locationलखनऊPublished: Aug 20, 2019 11:10:07 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

-Petrol Rates में बदलाव सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही हुआ है

mayawati

इस जगह सबसे सस्ता हुआ पेट्रोल, यकीन न हो तो पढ़ें यह खबर, मायावती ने दिया ये सलाह

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने करीब दस महीना बाद पेट्रोल व डीजल पर वैट की दरों में बड़ा बदलाव किया गया है। यह बदलाव सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही हुआ है। उत्तर प्रदेश को छोड़ कर सभी जगह पेट्रोल (Petrol) का रेट बढ़ने की जगह घटा है। पेट्रोल डीजल के दाम लगातार बढ़ने से लोगों की जिंदगी पर खासा असर पड़ा है। इसका खामियाजा प्राइवेट वाहनों में ही नहीं बस व सार्वजनिक वाहनों में सफर करने वाले लोगों को भी भुगतना पड़ रहा है। बात करें दिल्ली की तो दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल (Petrol Price) के दाम 7 पैसे घटकर 71.84 रुपये पर आ गए है। वहीं, डीज़ल की कीमतों में भी 7 पैसे की गिरावट दर्ज हुई है। अब दिल्ली में एक लीटर डीज़ल के दाम 65.18 रुपये से घटकर 65.11 रुपये रह गए है। हालांकि उत्तर प्रदेश में डीजल-पेट्रोल (Petrol Rates) महंगा हो गया है। उत्तर प्रदेश (UP Government) की सरकार ने राजस्व घाटे की पूर्ति के लिए डीजल-पेट्रोल पर वैट बढ़ा दिया है। बढ़ी हुई कीमतों के बाद पेट्रोल 2.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92 पैसे प्रति लीटर महंगा हो जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने राजस्व घाटे की पूर्ति के लिए पेट्रोल पर 28.80 फीसदी और डीजल पर 17.48 फीसदी वैट वसूलने का फैसला किया है।
वहीं देश की राजधानी दिल्ली में पिछले महीने के मुकाबले पेट्रोल का भाव 1.02 रुपये लीटर कम हो गया है, जबकि डीजल 82 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। पिछले महीने के आखिर में 31 जुलाई को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 72.86 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल का भाव 66 रुपये प्रति लीटर था।
यह भी पढ़ें

यूपी में पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई वृद्धि, ये हैं नये रेट

बता दें कि रदेश सरकार ने बीते वर्ष अक्टूबर में पेट्रोल व डीजल पर वैट की दरों को काफी कम किया था। अब सरकार के वैट की दरों को यथावत करने से उत्तर प्रदेश में पेट्रोल 2.50 तथा डीजल एक रुपया महंगा हो गया है।
मायावती ने किया ट्वीट

बढ़ते पेट्रोल व डीजल के दाम को लेकर मायावती ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि यूपी बीजेपी सरकार द्वारा पेट्रोल व डीजल की कीमत में भारी वृद्धि महंगाई बढ़ाने व करोड़ों गरीब व मध्यम वर्गीय परिवारों के पेट पर लात मारने वाला क्रूर कदम है। बदतर क़ानून-व्यवस्था, महंगाई व बेरोज़गारी से त्रस्त जनता का दुःख और बढ़ेगा। सरकार जनहित पर ध्यान केन्द्रित करे तो बेहतर है।
https://twitter.com/Mayawati/status/1163675118033260545?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो