script

मोदी सरकार ने कम किया टैक्स, पेट्रोल-डीजल 8 रुपये सस्ता, नई रेट लिस्ट, UP में आज रात से लागू…

locationलखनऊPublished: May 21, 2022 07:56:31 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

Petrol Diesel Rates- पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच मोदी सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। उत्तर प्रदेश सहित देशभर में पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया है।

petrol_diesel_rates.jpg

Petrol Diesel Rates

Petrol Diesel Rates: उत्तर प्रदेश वालों के लिए अच्छी खबर है। पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच मोदी सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। देश भर में पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया (Petrol-Diesel Rates) है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह ट्वीट कर जानकारी दी है। सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये की कटौती की है, जबकि डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में 6 रुपये की कटौती की है। इसके बाद पेट्रोल 9.50 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है, जबकि डीजल 7 रुपये सस्ता हो गया है। इसके साथ ही उज्जवला योजना के लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कही ये बात

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने ट्वीट कर कहा कि सरकार के इस फैसले से राजकोष पर प्रति वर्ष 1 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। उन्होंने कहा कि वह उम्मीद करती हैं कि राज्य सरकारें, खासकर वे राज्य जिन्होंने पिछली बार (नवंबर 2021) में पेट्रोल-डीजल पर वैट में कटौती नहीं की थी, वे भी इस बार कटौती करेंगी, जिससे आम लोगों को राहत मिलेगी।
https://twitter.com/nsitharaman/status/1527999332103794690?ref_src=twsrc%5Etfw
यह भी पढ़ें

यूपी सरकार डेयरी क्षेत्र को देगी बढ़ावा, पीपीपी मॉडल पर डेयरी इकाइयां की जाएंगी विकसित

उज्जवला योजना के लाभार्थियों को भी राहत

मोदी सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को भी राहत दी है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 9 करोड़ लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 200 रुपये (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देगी। इससे गरीब वर्ग के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। इससे करीब एक साल में 6,100 करोड़ रुपये के राजस्व की हानि होगी।
कितना सस्ता यूपी में पेट्रोल

लखनऊ- 105 रुपये

कानपुर- 104.94 पैसे

वाराणसी- 106.07 पैसे

नोएडा- 105.47 पैसे

ट्रेंडिंग वीडियो