आज से लगभग 150 रुपये प्रति लीटर में बिकेगा एक्सट्रा प्रीमियम 100 पेट्रोल, डीजल के दामों में भी बड़ा इजाफा, जानें नया रेट

Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव, जाने आज की कीमत

लखनऊ. Petrol Diesel Price: राजधानी लखनऊ में भी अब एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल वाहन चालकों को मिलने लगा है। लखनऊ में भी यह पेट्रोल बिक्री के लिए उपलब्ध है। आपको बता दें कि गाड़ियों के साथ ही पर्यावरण के लिए भी यह पेट्रोल काफी अच्छा माना जाता है। अभी तक दिल्ली सहित देश के 15 बड़े शहरों में एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल की बिक्री हो रही थी। एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल की खास बात यह है कि यह रिसर्च एंड डवलप सेंटर फरीदाबाद की मदद से मथुरा स्थित रिफाइनरी में तैयार किया गया है। पेट्रोल की यह क्वालिटी मेड इन इंडिया को भी बढ़ावा दे रहा है। वहीं देश के जिन मेट्रो शहरों में एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल की बिक्री हो रही है, वहां पर इसकी कीमत डेढ़ सौ रुपये लीटर से ज्यादा है। दिल्ली में यह पेट्रोल 160 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। इसलिए ये तय है कि लखनऊ में भी इसकी बिक्री इसी कीमत के आसपास रहेगी। हालांकि कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय दामों में इजाफे के बीच आज फिर पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा हुआ है। जिसके बाद राजधानी लखनऊ में नार्मल पेट्रोल 86.08 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है, वहीं डीजल 77.49 रुपये प्रति लीटर के दाम में बिक रहा है।

 

खास ये पेट्रोल

इंडियन ऑयल के अधिकारियों की अगर मानें तो एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल विकसित देशों में ही मिलता है। देश के डेढ़ दर्जन शहरों में पेट्रोल की इस क्वालिटी की बिक्री शुरू हो गयी है। लखनऊ के गोमतीनगर में इंडियन ऑयल के कोको पंप से इसकी बिक्री की शुरुआत हुई है। दरअसल अभी तक बिक रहे नार्मल पेट्रोल में आक्टेन की मात्रा 87 होती है, वहीं प्रीमियम पेट्रोल में इसकी मात्रा 91 प्रतिशत होती है। लेकिन एक्स्ट्रा प्रीमियम 100 में आक्टेन की मात्रा सौ प्रतिशत है।

 

150 रुपये प्रति लीटर दाम

देश के जिन मेट्रो शहरों में एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल की बिक्री हो रही है, वहां पर इसकी कीमत डेढ़ सौ रुपये लीटर से ज्यादा है। इसलिए ये तय है कि लखनऊ में भी इसकी बिक्री इसी कीमत के आसपास होगी। इंडियन ऑयल के अधिकारियों ने बताया कि एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल खासतौर पर उन ग्राहकों के लिए है जिनके पास प्रीमियम कार और बाइक हैं। इसके अलावा रेसिंग कार और बाइक में भी यह पेट्रोल इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि दूसरे लोग भी अपनी गाड़ियों में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही पेट्रोल की उच्च गुणवत्ता के चलते इंजन को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है। वहीं इस पेट्रोल का इस्तेमाल करने पर कार्बन का उत्सर्जन भी काफी कम होता है। जो पर्यावरण के लिए काफी अच्छा है।

 

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड में अब आसानी से बदलें अपनी पुरानी फोटो, ये जानकारी भी करें अपडेट, पहले के सारे झंझट हुए खत्म

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned