Petrol-Diesel Rates: आम आदमी को बड़ी राहत! अब इतने में बिकेगा पेट्रोल और डीजल, जानें नई कीमत

रकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी आईओसी ने लोगों को राहत दी है। पेट्रोल और डीजल (Petrol- Diesel Rates) की कीमतों में कोई बदलाव न करते हुए उसकी पुरानी कीमत तय की गई है

By: Karishma Lalwani

Published: 30 Jun 2020, 10:35 AM IST

लखनऊ. कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Rates) में तेजी से उछाल देखा गया। कहीं 2-3 रुपये तो कहीं 5 पैसे या 10 पैसे से से महंगाई बढ़ गई। इस बीच सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी आईओसी ने लोगों को राहत दी है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव न करते हुए उसकी पुरानी कीमत तय की गई है। राजधानी लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 80.98 रुपये और डीज़ल की कीमत 72.49 रुपये लीटर तय की गई है। इसी तरह अन्य जगहों के लिए प्राइस तय किया गया है।

राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए 80.43 रुपए पर स्थिर है। वहीं एक लीटर डीजल के लिए 80.53 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। नोएडा में पेट्रोल की कीमत 81.08 रुपये और डीजल की 72.59 रुपये लीटर है। पटना में पेट्रोल 83.31 रुपये और डीजल 77.40 रुपये लीटर है। भोपाल में पेट्रोल 88.08 रुपये और डीजल 79.95 रुपये लीटर है। जयपुर में पेट्रोल 87.57 रुपये और डीज़ल 81.32 रुपये लीटर है। मुंबई में पेट्रोल के दाम 87.19 रुपये और डीज़ल 78.83 रुपये लीटर है।

कब सस्ता होगा पेट्रोल

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि दुनिया और देश की अर्थव्यवस्था मौजूदा समय में चुनौती के दौर से गुजर रही है। कोरोना वैश्विक महामारी के कारण दुनिया में तेल और गैस इंडस्ट्री भी मांग और आपूर्ति के विचित्र संकट से गुजर रही है। लॉकडाउन की वजह से अप्रैल और मई में पेट्रोल और डीजल की मांग में करीब 70 फीसदी कम आई। जून में आर्थिक हलचल बढ़ने के साथ धीरे-धीरे मांग वापस आ रही है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल की दरों में हुई हालिया वृद्धि का बहुत ज्यादा असर आम उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ा है।

ये भी पढ़ें: UP: निरस्त हो सकती है परीक्षाएं, बिन परीक्षा ही अगली कक्षा के लिए प्रमोट हो सकते हैं छात्र

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned