scriptप्रचंड चक्रवाती तूफान फैनी का उत्तर प्रदेश पर भी असर, तेज बारिश के आसार, 40 किमी की रफ्तार से चलेगी हवा | Pheni cyclone affects Uttar Pradesh | Patrika News

प्रचंड चक्रवाती तूफान फैनी का उत्तर प्रदेश पर भी असर, तेज बारिश के आसार, 40 किमी की रफ्तार से चलेगी हवा

locationलखनऊPublished: May 01, 2019 11:02:48 am

– 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज पुरवा हवा चलने की संभानाएं- चक्रवात के चलते मौसम में 80 से 90 फीसदी नमी आ सकती है- किसानों और भंडार गृहों को खासतौर पर सावधान रहने की सलाह

Pheni cyclone affects Uttar Pradesh

प्रचंड चक्रवाती तूफान फैनी का उत्तर प्रदेश पर भी असर, तेज बारिश के आसार, 40 किमी की रफ्तार से चलेगी हवा

लखनऊ. बंगाल की खाड़ी में बने प्रचंड चक्रवाती तूफान फैनी का भारी असर उत्तर प्रदेश पर भी पड़ने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग की गर मानें तो फैनी चक्रवात की वजह से 2 और 3 मई को उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज पुरवा हवा चलने की संभानाएं हैं। चक्रवात के चलते मौसम में 80 से 90 फीसदी नमी आ सकती है।
सावधान रहने की सलाह

मौसम निदेशक जे.पी.गुप्ता ने फैनी चक्रवात के चलते पड़ने वाले असर को देखते हुए किसानों और भंडार गृहों को खासतौर पर सावधान रहने की सलाह दी गई है। जे.पी.गुप्ता ने बताया कि किसान नमी और तेज हवा से फसल को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए कटी फसल, खुले में रखे अनाज और खेतों में तैयार खड़ी फसल को काटकर सुरक्षित रखने की समुचित व्यवस्था कर लें। मौसम निदेशक के मुताबिक 3 मई को उत्तर प्रदेश के उत्तरी भाग में आंधी-पानी के आसार भी हैं जबकि 4 मई को साउथ यूपी को छोड़कर पूरे प्रदेश में आंधी-पानी की भारी संभावना है। राजधानी लखनऊ समेत बाराबंकी, कानपुर, उन्नाव, अयोध्या, सीतापुर और आसपास के कई इलाके भी मौसम के इस बदले तेवर की चपेट में आ सकता है।
टूटे गर्मी ने सारे पुराने रिकॉर्ड

वहीं इस बीच प्रचंड गर्मी ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए। मंगलवार को लखनऊ और आसपास का पारा 44.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह सामान्य तापमान से लगभग पांच डिग्री ज्यादा था। मौसम विभाग की मानें तो कल का दिन अप्रैल महीने में पिछले 10 साल का सबसे ज्यादा गर्म था। मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा था। वहीं अगले 48 घंटों के अंदर मौसम तेजी से बदलने की भी संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो