scriptBudelKhand: फोन करने पर बजेगी ‘बधाई हो आपके घर पहुंचेगा शुद्ध पानी’ की कॉलरट्यून | Phone Caller Tune change in Bundelkhand Uttar Pradesh Village | Patrika News

BudelKhand: फोन करने पर बजेगी ‘बधाई हो आपके घर पहुंचेगा शुद्ध पानी’ की कॉलरट्यून

locationलखनऊPublished: Apr 04, 2022 03:30:19 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Water Crises In Uttar Pradesh: अब आप जब भी फोन करेंगी तो कोविड के स्थान पर दूसरी कॉलर ट्यून सुनाई देगी। ये व्यवस्था जल्द ही उत्तर प्रदेश के अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए होगी। यह पानी पहुंचने से जुड़ी कॉलरट्यून है।

Phone Callertune Change

Phone Caller Tune change in Bundelkhand Uttar Pradesh Village

बुंदेलखंड के साथ-साथ प्रदेश भर के ग्रामीणों के मोबाइल में नई कॉलरट्यून सुनने को मिलेगी। ‘बधाई हो… आज से आपके घर नल से स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति शुरू होगी।‘ अब इस तरह का संदेश फोन करने पर कानों में गूंजेंगा। नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अब ग्रामीणों को उनके मोबइल पर यह जानकारी देगा। योगी सरकार में जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने इसके लिए अफसरों को निर्देश दिए।
जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ बैठक की। इस दौरान बुंदेलखंड क्षेत्र के पानी स्थितियों पर चर्चा की। इस दौरान इसकी जानकारी जन जन तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों को कॉलरट्यून लगाने के निर्देश दिए। इसके अलावा बारिश से पहले आर्सेनिक और संचारी रोगों से प्रभावित गांव को प्राथमिकता के आधार पर लेकर स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है। अफसर योजना वाले जनपदों में रात में रुकने और इसकी लिस्ट जल्द तैयार करने के निर्देश दिये हैं।
यह भी पढ़े – मां-बेटे ने फाइल गायब कराकर फर्जी लाइसेंस से ले लिया बंदूक और रिवॉल्वर

समस्या पर सीधे मुझसे करें शिकायत

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि हमें कड़े से कड़े परिश्रम करके विभाग की छवि को बदलना है। अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रेरित करते हुए उन्होंने कहा कि आप सब मेरे परिवार का हिस्सा हैं। जब कोई दिक्कत समस्या है तो मुझसे मिले। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जनता की शिकायतों को प्राथमिकता दी जाए।
यह भी पढ़े – अब अपने भक्तों के लिए एक घंटे जल्दी उठेंगे और दो घंटे देर से सोएंगे भगवान राम

इन तत्वों की वजह से खड़ी हुई है पानी की चुनौती

जनपद के भूगर्भ जल में आयरन, फ्लोराइड, नाइट्रेट, मरकरी जैसे रासायनिक तत्वों की अधिकता जिला मुख्यालय सहित जिले के बड़े हिस्से में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता को लेकर संकट खड़ा किए हुए है. इसको लेकर एनजीटी की तरफ से कई निर्देश जारी किए गए हैं। जलस्तर सुधारने और जल प्रदूषण में कमी लाने के लिए ढेरों प्रयास भी हो रहे हैं, हालात में कुछ सुधार भी देखने को मिले हैं लेकिन अभी तक की जो स्थिति है, उससे हालात चिंताजनक बने हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो