scriptपीढ़ियों के लिए वृक्ष लगाने और उन्हें बचाने का हम सब लोग संकल्प लें- केशव प्रसाद मौर्य | pledge to plant trees for generations save them by keshav maurya dcm | Patrika News

पीढ़ियों के लिए वृक्ष लगाने और उन्हें बचाने का हम सब लोग संकल्प लें- केशव प्रसाद मौर्य

locationलखनऊPublished: Jun 05, 2022 11:53:53 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने कहा कि, जल संरक्षण से देश में अमृत सरोवर बनाना बहुत ही सराहनीय कदम है। इससे परमार्थ का भाव रखते हुए वृक्षारोपण में समाज का प्रत्येक वर्ग सहयोग करें।

deputy-cm-keshav-prasad-maurya-attack-on-priyanka-akhiles-and-mayawati.jpg

मेरठ पहुंचे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने साधा विपक्ष पर निशाना।

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि वृक्षों को लगाना बहुत जरूरी है, लेकिन उससे ज्यादा जरूरी उन्हें बचाना है ।हमें अपने बच्चों की तरह वृक्षों और पौधों की परवरिश करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सरकार और समाज दोनों को मिलकर काम करना होगा ,तभी हम अपनी पीढ़ी को स्वच्छ और सुरक्षित पर्यावरण दे पाएंगे। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और जल संरक्षण के दृष्टिकोण से ही अमृत सरवरों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम सबको संकल्प लेना चाहिए की परमार्थ का भाव रखते हुए वृक्षारोपण करें और पौधों को बचाएं।
हमें शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है

उन्होंने वृक्षों की महत्ता और महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वृक्ष धरा के आभूषण हैं, इनसे हमें शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है और पर्यावरण संरक्षित रहता है। श्री केशव प्रसाद मौर्य आज जुडिशल ट्रेनिंग एंड रिसर्च सेंटर गोमती नगर लखनऊ में आई एफ यू एन ए द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर ‘ओनली वन अर्थ “विषय पर आयोजित संगोष्ठी को बतौर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है ,जरूरत है उन्हें धरातल पर उतारने की और किसी भी योजना को धरातल पर उतारने के लिए समाज और सरकार दोनों की भूमिका होगी, तो सफलता अवश्य मिलेगी।
प्रकृति का दोहर नहीं करना ही बेहतर

उन्होंने कहा क्षमता से अधिक दोहन से प्रकृति का संतुलन बिगड़ता है इसीलिए हमारे पूर्वजों ने नदियों, सरोवर ,तालाब ,चारागाह ,वन क्षेत्रों की व्यवस्था की थी ,धीरे-धीरे इन सब पर अवैध कब्जे होते गए और कई नदियां भी विलुप्त होती चली गई ।उन्होंने कहा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में 75 तालाबों अमृत सरोवर के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है और इसमें करीब 12000 अमृत सरोवरो का चयन कर लिया गया है ।
वाटर लेवल का संकट न आने पाए इसलिए वाटर रिचार्जिंग

उन्होंने वाटर लेवल का संकट न आने पाए इसलिए वाटर रिचार्जिंग के पर्याप्त प्रबंध सरकार द्वारा भी किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में इस वर्ष 35 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है ,लेकिन वृक्ष लगाने से कहीं ज्यादा वृक्षों को बचाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हम सबको आज संकल्प लेना चाहिए कि आने वाली पीढ़ी के लिए हम स्वच्छ और स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए लगातार प्रयत्नशील रहें । स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत की दृष्टिकोण से प्रधानमंत्री जी ने जो संदेश दिया था, उसके परिणाम सार्थक और सकारात्मक परिणाम निखर कर आए हैं लेकिन अभी इस क्षेत्र में बहुत कुछ करना बाकी है। श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा स्वच्छता के बारे में प्रधानमंत्री जी ने प्रयागराज कुंभ में (2019 में) एक प्रेरणादायक मिसाल कायम की थी।
विश्व पर्यावरण दिवस‘‘ के पुनीत अवसर पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य देश व प्रदेशवासियों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।
देश व प्रदेशवासियों को विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं देते हुए श्री मौर्य ने कहा हम सब लोग वातावरण को स्वच्छ रखने तथा वृक्षों को संरक्षित रखने की संगठित रूप से प्रयास करें, तभी आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित पर्यावरण दे पाएंगे । उन्होने लोगों से अपील की है कि हम अपने मित्रों व आसपास के लोगो को पर्यावरण सुरक्षा हेतु प्रेरित करें व अधिक से अधिक पौधे लगाएं।
केशव प्रसाद मौर्य ने आम जनमानस का आह्वान किया है कि सभी लोग पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन में अपना योगदान दें तथा अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। उन्होने कहा कि सम्पूर्ण मानवता का अस्तित्व प्रकृति पर निर्भर है, स्वस्थ्य एवं सुरक्षित पर्यावरण के बिना मानव समाज की परिकल्पना अधूरी है। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हम सभी लोग संकल्पित होकर न केवल वृक्षारोपण करें, बल्कि लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति सचेत और सजग करते हुये अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने के लिये प्रेरित भी करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो