Corona Virus Effects : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का गरीबो को मिलेगा लाभ,जाने कैसे

कोरोना वायरस कोविड-19 से लड़ना हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए: मुख्यमंत्री

By: Ritesh Singh

Updated: 27 Mar 2020, 06:40 PM IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि कोरोना वायरस कोविड-19 से लड़ना हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए। इसके दृष्टिगत हर स्तर से अपील की जाए कि ‘लाॅक डाउन की अवधि तक लोग जहां हैं, वहीं रुके रहें’। यह सभी के हित में है। मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से अपील की जाए एवं इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए। उद्योग व श्रमिक संगठन भी श्रमिकों से लाॅक डाउन की अवधि तक, वे जहां हैं, वहीं रुकने की अपील करें। माल वाहन में सवारियां न ढोयी जाएं।

Chief Minister आज यहां अपने सरकारी आवास पर कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु लागू की गयी लाॅकडाउन व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में भूखे लोगों तक भोजन पहुंचाया जाए। उनके लिए रैन बसेरे की व्यवस्था की जाए। प्रदेश में अन्य राज्यों से आने वाले श्रमिकों को, वे जहां हैं, वहीं किसी विद्यालय, धार्मिक स्थल, सामुदायिक केन्द्र आदि पर रोक कर, लाॅक डाउन की अवधि तक भोजन, पेयजल, दवा आदि अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएं। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश से गुजरने वाले श्रमिक चाहे किसी भी प्रदेश के हों, उनके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं, जिससे उन्हें कोई समस्या न हो। इसके लिए जिलाधिकारी को जवाबदेह बनाया जाए।
जमाखोरों की सामत,इनको मिलेगा लाभ

Chief Minister ने निर्देश दिये कि केन्द्र सरकार की ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के अन्तर्गत घोषित सुविधाएं प्रदेशवासियों को सुलभ कराने के लिए राज्य सरकार के सभी सम्बन्धित विभाग तुरन्त तैयारी प्रारम्भ कर दें। ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के अन्तर्गत घोषित लाभ गरीबों को समयबद्ध ढंग से उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, दिव्यांगजन आदि के लिए संचालित पेंशन योजनाओं की पात्रता में अन्तर के दृष्टिगत प्रदेश में इन योजनाओं के सभी लाभार्थियों को लाभान्वित करने के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली जाए। मुख्यमंत्री ने नोएडा में कोरोना वायरस से प्रभावित व्यक्तियों की बढ़ती संख्या के दृष्टिगत अतिरिक्त मेडिकल टीम भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नोएडा में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के कारणों की पड़ताल की जाए। उन्होंने नोएडा और गाजियाबाद में प्राइवेट क्षेत्र में कोरोना की जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये।

Chief Minister ने कहा कि लाॅक डाउन की अवधि में सब्जी, दूध, दवा आदि की उपलब्धता घर-घर तक सुनिश्चित की जाए। जमाखोरी, कालाबाजारी, मुनाफाखोरी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई हो। शिकायत मिलने पर छापेमारी की जाए। शिकायत सही पायी जाने पर सामान जब्त कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों में शीघ्रता से कंट्रोल रूम स्थापित कर उसका नम्बर सार्वजनिक किया जाए। लाॅक डाउन की अवधि में स्वच्छता सम्बन्धी गतिविधियों को गहनता से संचालित किया जाए। नियमित फाॅगिंग करायी जाए। प्रदेश के अन्दर कम्बाइन हार्वेस्टर के आवागमन की अनुमति दी जाए।

Corona virus Corona Virus Precautions
Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned