पीएम किसान सम्मान निधि छोटे किसानों के लिए बेहद लाभकारी, 60 की उम्र के बाद हर माह मिलेंगे 3 हजार

छोटे और सीमांत किसानों को मंथली पेंशन देने की योजना है पीएम किसान मानधन

By: Neeraj Patel

Published: 08 Oct 2020, 03:14 PM IST

लखनऊ. पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) उत्तर प्रदेश के छोटे और सीमांत किसानों के लिए बेहद लाभकारी साबित हो रही है। इस योजना के तहत सरकार गरीब किसानों को साल में 3 बार फाइनेंशियल मदद देती है। पीएम किसान (PM Kisan) में खाता होने के कई लाभ हैं, लेकिन क्या इसके सबसे बड़े लाभ के बारे में आपको पता है। अगर आपका खाता पीएम किसान में है तो आपका सीधे तौर पर रजिस्ट्रेशन पीएम किसान मानधन में भी हो जाएगा। इसमें किसी तरह के कागजी कार्यवाही की जरूरत नहीं होगी। पेंशन योजना के लिए जरूरी अंशदान भी सम्मान निधि के तहत आने वाली सरकारी सहायता से ही कट जाएगी। पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर इसके खास फीचर्स में इस बारे में जरूरी जानकारी है।

क्या है पीएम किसान मानधन

पीएम किसान मानधन (PM Kisan Mandhan) छोटे और सीमांत किसानों को मंथली पेंशन देने की योजना है, जिसमें 60 की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपए यानी 36 हजार सालाना पेंशन दी जाती है। अगर पीएम किसान सम्मान निधि में आपका अकाउंट नहीं है तो इस पेंशन योजना के लिए हर महीने सब्सक्राइबर को अपनी उम्र के हिसाब से (18 साल- 40 साल) योगदान देना होता है, लेकिन पीएम किसान में खाता है तो उसके तहत मिलने वाली किस्त में से ही हर महीने के हिसाब से साल भर का अंशदान करने का विकल्‍प है।

पीएम किसान सम्मान निधि में 3 किस्त में किसानों को 6 हजार रुपए की हेल्प मिलती है। दूसरी ओर पेंशन योजना में कम से कम 55 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 200 रुपए हर महीने योगदान देना होता है। इस लिहाज से अधिकतम योगदान 2400 रुपए और मिनिमम योगदान 660 रुपए हुआ। 6 हजार रुपए में से अधिकतम योगदान 2400 रुपए कटे तो भी सम्मान निधि के 3600 रुपए खाते में बचेंगे। वहीं, 60 की उम्र होने के बाद आपको 3 हजार रुपए महीने पेंशन का लाभ मिलने लगेगा। वहीं, 2000 की 3 किस्त भी आती रहेगी। 60 की उम्र के बाद कुल फायदा 42000 रुपए सालाना होगा। अगर कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई डॉक्युमेंट देने की जरूरत नहीं होगी। पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन के समय आपके सारे जरूरी डॉक्युमेंट सरकार पहले से ही जमा करवा लेती है।

Show More
Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned