scriptसरकार से 6000 लेने के लिए किसानों को करना होगा ये काम | PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 List in UP | Patrika News

सरकार से 6000 लेने के लिए किसानों को करना होगा ये काम

locationलखनऊPublished: Sep 21, 2019 03:03:42 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

यूपी के 2 हेक्टेयर तक की जमीन वाले छोटे और सीमान्त किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपए सालाना दिए जाते हैं।

सरकार से 6000 लेने के लिए किसानों को करना होगा ये काम

सरकार से 6000 लेने के लिए किसानों को करना होगा ये काम

लखनऊ. अगर उत्तर प्रदेश के किसान सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Yojana, PMKSY) के तहत दिए जा रहे 6000 रुपए पाना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश सहित सभी राज्यों के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किसान सम्मान निधि योजना लाए है। इस योजना के नियमों के आधार पर किसानों को तीन किश्तों में 6000 हजार साल भर में दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत होते ही जब यूपी के किसानों को पता चला था कि पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना 24 फरवरी को मंजूरी दे दी गई थी। जिसके माध्यम से यूपी के किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपए का सालाना लाभ दिया जाता है।

किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Yojana, PMKSY) उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों के किसानों को सालाना लाभ देने वाली एक स्कीम हैं। इस किसान सम्मान निधि योजना या स्कीम के तहत यूपी के 2 हेक्टेयर तक की जमीन वाले छोटे और सीमान्त किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपए सालाना दिए जाते हैं। यूपी के किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि 6000 रुपए को साल भर में तीन किश्तों में 2000 रुपए करके दिया जाता है। इस किसान सम्मान निधि स्कीम से यूपी सहित भारत के लगभग 12 करोड़ किसानों को लाभ दिया जाएगा। सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले किसानों की लिस्ट तैयार की जाएगी। इस लिस्ट में केवल उन किसानों को शामिल किया जाएगा, जो केवल 2 हेक्टेयर तक की जमीन के मालिक होंगे। किसानों की सूची तैय़ार होने के बाद छोटे और सीमान्त किसानों का वैरीफिकेशन करके उनके जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड, बैंक पासबुक और दो फोटो जमा कराए जाएंगे। इसके बाद ही उनके खाते में किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले लाभ की राशि सरकार द्वारा भेज दी जाएगी।

6000 रुपए लेने के लिए करना होगा यह काम

किसान सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिए जा रहे 6000 रुपए पाना चाहते हैं तो इसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके लिए कोई ऑंनलाइन आवेदन नहीं होता हैं। इसके लिए किसानों को अपनी पूरी सही जानकारी अपने जिले की तहसील में दर्ज करानी होगी। बता दें कि इस योजना का लाभ केवल वहीं लोग उठा सकते हैं जिन किसानों के पास केवल 2 हेक्टेयर तक ही जमीन होगी। 2 हेक्टेयर तक की जमीन वाले किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए पूरी प्रक्रिया सरकार द्वारा सरकारी अधिकारियों लेखपाल, कानूनगो और तहसीलदार द्वारा की जाती हैं। जो किसान 2 हेक्टेयर तक की जमीन के मालिक होंगे। उनका नाम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में शामिल कर लिया जाएगा और सरकारी अधिकारियों द्वारा ही आपको किसान सम्मान निधि योजना के लाभ के लिए फार्म दिया जाएगा। इसलिए आपको ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने की जरूरत नहीं है। आपकों बिना आवेदन किए ही किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 6000 राशि प्राप्त हो जाएगी।

जानिए इस योजना के तहत कितनी मिलेगी राशि

यूपी के किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल 6000 रुपए सालाना दिया जाएगा और यह 6 हजार रुपए की राशि साल भर किसानों को तीन किश्तों में दो-दो हजार करके उनके सीधे बैंक खाते में भेज दिए जाएंगे। साथ ही किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले किसानों की जो लिस्ट तैयार की जाएगी। उस लिस्ट कोे किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

1. सबसे पहले ऑफीशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
2. इसका बाद LG Directory पर क्लिक करें।
3. इसके बाद Rural और Urban पर क्लिक करें।
4. इसका बाद अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक, गांव चुनते चले जाएं
5. इसके बाद आप अपना किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में देख सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना की अधिक जानकारी सरकारी ऑफीशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो