जानिए किसान सम्मान निधि योजना से कैसे मिलेगा लाभ, ऐसे देख सकेंगे लिस्ट में अपना नाम

जानिए किसान सम्मान निधि योजना से कैसे मिलेगा लाभ, ऐसे देख सकेंगे लिस्ट में अपना नाम

Neeraj Patel | Updated: 21 Sep 2019, 02:18:17 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरूआत की है, जिसके माध्यम से यूपी के किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपए का सालाना लाभ दिया जाएगा।

 

लखनऊ. पीएम मोदी ने किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए यूपी में किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana in UP) की शुरूआत की है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत होते ही जब यूपी के किसानों को पता चला कि पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना 24 फरवरी को मंजूरी दे दी है। जिसके माध्यम से यूपी के किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपए का सालाना लाभ दिया जाएगा और कुछ लोगों के किसानों के खाते में पहली किश्त भी डाल दी गई हैं। उसके बाद जब यूपी जिला जालौन के कोंच क्षेत्र के किसानों ने अपने खाते चेक किए तो पता चला कि उनके खाते में तो रुपए आए ही नहीं।

जानिए क्या कहते हैं किसान

यूपी के हमीरपुर से किसान प्रेमचंन्द्र निषाद का कहना है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रुपए सालाना देना किसानों के साथ मजाक करने के बराबर है। भाजपा सरकार ने इस योजना से किसानों के साथ मजाक किया है। अगर सरकार को किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को लाभ देना ही था तो कम से कम भाजपा सरकार को 40 से 50 हजार रुपए सालाना देना चाहिए था तब जाकर कहीं यूपी के किसानों का भला होता।

अगर किसान जानना चाहते है कि किसान सम्मान निधि योजना क्या है और कैसे काम करती है और इसकी पूरी क्या प्रक्रिया होगी। इसके लिए किसानों को किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से दी जा रही है। यहां पर किसानों को किसानों को किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित पूरी जानकारी और प्रक्रिया विस्तार से बताई जा रही हैं।

किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Yojana, PMKSY) किसानों को सालाना लाभ देने वाली एक स्कीम हैं। इस किसान सम्मान निधि योजना या स्कीम के तहत यूपी के 2 हेक्टेयर तक की जमीन वाले छोटे और सीमान्त किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपए सालाना दिए जाएंगे। यूपी के किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि 6000 रुपए को साल भर में तीन किश्तों में 2000 रुपए करके दिया जाएगा। इस किसान सम्मान निधि स्कीम से यूपी सहित भारत के लगभग 12 करोड़ किसानों को लाभ दिया जाएगा।

किसान सम्मान निधि योजना कैसे काम करती है?

सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले किसानों की लिस्ट तैयार की जाएगी। इस लिस्ट में केवल उन किसानों को शामिल किया जाएगा, जो केवल 2 हेक्टेयर तक की जमीन के मालिक होंगे। किसानों की सूची तैय़ार होने के बाद छोटे और सीमान्त किसानों का वैरीफिकेशन करके उनके जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड, बैंक पासबुक और दो फोटो जमा कराए जाएंगे। इसके बाद ही उनके खाते में किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले लाभ की राशि सरकार द्वारा भेज दी जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना के लिए नहीं होता है ऑंनलाइन आवेदन

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके लिए कोई ऑंनलाइन आवेदन नहीं होता हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया सरकार द्वारा सरकारी अधिकारियों लेखपाल, कानूनगो और तहसीलदार द्वारा की जाती हैं। जो किसान 2 हेक्टेयर तक की जमीन के मालिक होंगे। उनका नाम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में शामिल कर लिया जाएगा और सरकारी अधिकारियों द्वारा ही आपको किसान सम्मान निधि योजना के लाभ के लिए फार्म दिया जाएगा। इसलिए आपको ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने की जरूरत नहीं है। आपकों बिना आवेदन किए ही किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त हो जाएगा।

कब से लागू होगी किसान सम्मान निधि योजना

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 1 दिसंबर 2018 से ही लागू की जाएगी। उत्तर प्रदेश में किसान सम्मान निधि योजना में जितना भी खर्च आएगा वह पूरा खर्च केंद्र सरकार द्वारा उठाया जाएगा। किसान सम्मान निधि योजना की पहली किश्त 31 मार्च 2019 तक किसानों के बैंक खाते में डायरेक्ट टू ट्रांसफर के माध्यम से भेज दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश के किसानों को इस योजना के तहत कितनी मिलेगी राशि

किसान सम्मान निधि योजना के तहत यूपी के किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपए सालाना दिया जाएगा और यह 6 हजार रुपए की राशि साल भर किसानों को तीन किश्तों में दो-दो हजार करके उनके सीधे बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना की अधिक जानकारी यहां से भी हिन्दी और अंग्रेजी में पीडीएफ फाइल डाउनलोड करके देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पीडीएफ डाउनलोड - CLICK HERE

PM Kisan Samman Yojana PDF Downlod - CLICK HERE

किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में कैसे देखें नाम

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले किसानों की जो लिस्ट तैयार की जाएगी। उस लिस्ट कोे किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। किसान उस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैंं कि उनका लिस्ट में शामिल किया गया है या नहीं।

सबसे पहले ऑफीशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
इसका बाद LG Directory पर क्लिक करें।
इसके बाद Rural और Urban पर क्लिक करें।
इसका बाद अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक, गांव चुनते चले जाएं
इसके बाद आप अपना किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में देख सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना की अधिक जानकारी सरकारी ऑफीशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned