scriptजानें पीएम आवास, स्मार्ट मिशन व अमृत मिशन से क्या मिलेगा लाभ | PM modi in lucknow for major projects launch | Patrika News

जानें पीएम आवास, स्मार्ट मिशन व अमृत मिशन से क्या मिलेगा लाभ

locationलखनऊPublished: Jul 28, 2018 08:14:09 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

यूपी को 3897 करोड़ रुपये की 99 परियोजनाओं की सौगात,’भागीदार’ पर पीएम मोदी का पलटवार, भाषण में अटल की तारीफ

gg

जानें पीएम आवास, स्मार्ट मिशन व अमृत मिशन से क्या मिलेगा लाभ

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रदेशवासियों को 3897 करोड़ रुपये की 99 परियोजनाओं की सौगात दी। शनिवार शाम राजधानी स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचे पीएम मोदी ने इस दौरान पीएम आवासा योजना की 37 लाभार्थियों से मुलाकात की और योजना से जुड़ी प्रदर्शनी भी देखी। ये कार्यक्रम स्मार्ट सिटी, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) और अमृत योजना के तीन वर्ष पूरे होने के मौके पर आयोजित किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने आवास योजना के लखनऊ, वाराणसी, बिजनौर, गाजीपुर व मीरजापुर के लाभार्थियों को चाभी भी सौंपी और पांच जिलों के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया।
स्मार्ट सिटी मिशन

देश में कुल 100 शहर चयनित

-2.05 लाख करोड़ रुपये का होना है निवेश

11 शहरों में 57 एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर संचालित

-15 शहरों में निर्माण कार्य शुरू, 31 शहरों में टेंडर आमंत्रित
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)

-54 लाख आवास स्वीकृत

-कुल 2,96,169 करोड़ रुपये का निवेश

-30 लाख आवासों का निर्माण शुरू

अमृत मिशन

-कुल 500 शहर इस योजना में चयनित
-कुल 77,640 करोड़ की परियोजनाएं अनुमोदित

-पानी के लिए 39,011 करोड़

-सीवरेज के लिए 32,456 करोड़

-डे्रनेज, पार्क व परिवहन के लिए 6173 करोड़

– कुल 47 लाख स्ट्रीट लाइटें लगीं
– 419 अमृत सिटी में ऑनलाइन बिल्डिंग परमीशन सिस्टम लागू


इन्हें किया गया सम्मानित

इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना में इन्हें किया गया सम्मानित
1-श्रीराम कल्याणारमण, एमडी एंड सीईओ-नेशनल हाउसिंग बैंक
2-राजन वी, जनरल मैनेजर-नेशनल हाउसिंग बैंक
3-रेणु सूद कर्नाड, एमडी-एचडीएफसी बैंक
4-संजय जोशी, जनरल मैनेजर-एचडीएफसी बैंक
5-रजनीश कुमार, चेयरमैन, एसबीआइ
6-प्रवीण कुमार गुप्ता, मैनेजिंग डायरेक्टर-एसबीआई
पीएम बोले-गरीबों के दुख का भागीदार हूं


पीएम मोदी ने अपने भाषण में प्रदेश की पिछली सरकार पर भी निशाना साधा। वे बोले की लोग चिट्टियां लिख-लिखकर थक जाते थे लेकिन उनकी नहीं सुनी जाती थी। यूपी की पिछली सरकारों ने केवल अपने बंगले चमकवाए हैं। उन्होंने गरीबों का दर्द नहीं समझा। पीएम बोले, मुझ पर आरोप लगा कि मैं चौकीदार नहीं भागीदार हूं लेकिन मैं भागीदार हूं
देश के गरीबों का, मैं भागीदार हूं किसान के दर्द का। मैं भागीदार हूं हर कोशिश है जिससे युवाओं को हुनर मिले। मोदी बोले कि हमारी प्रतिबद्घता है कि इस जनसंख्या के लिए एक ऐसे सिस्टम का निर्माण हो कि ‘फाइव ई’ पर आधारित हो। जिसका मतलब ईज ऑफ लिविंग, एजूकेशन, इम्प्लॉयमेंट, इकॉनामी और इंटरटेनमेंट हैं।

पीएम बोले, प्रदर्शनी में मैंने देखा कि देशभर में चल रहे प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी गई। जो आत्मविश्वास लाभार्थियों के चेहरे पर झलक रहा था वो इस देश के लिए सकारात्मक है। लखनऊ शहर देश के शहरी जीवन को नई दिशा देने वाले अटल जी की कर्मभूमि रही। अटल जी के जल्दी स्वस्थ होने की पूरा प्रदेश कामना कर रहा है। अटल जी के सपने को हम साकार करेंगे।अटल जी कहते थे कि बिना पुराने को संवारे नया नहीं संवरेगा। अमृत योजना भी अटल जी के नाम पर है। शहर की झुग्गियों में साल 2001 बाल्मीकि -अंबेडकर आवास योजना शुरू की गई थी।हमारी सरकार ने डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा दिया है। क्राइम रेट में कमी आई है। जनभागीदारी, राज्यों की भागीदारी, स्थानीयों की भागीदारी बढ़ी है।
लोगों का जीवन बेहतर होगा: सीएम योगी


इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि यूपी में 21 प्रतिशत आबादी शहरी क्षेत्रों में रहती है। स्मार्ट सिटी, अमृत योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना से शहरों में लोगो का जीवन बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार प्रदेश के 653 सभी नगर निकायों को स्वालंबी बनाने का कार्य कर रही है। प्रदेश में स्वच्छता मिशन के अन्तर्गत 15 जुलाई से 50 माइक्रॉन से कम की पॉलीथीन को प्रतिबंधित किया गया है। कार्यक्रम में .योगी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन यूपी में अहम भूमिका निभा रहा है। अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने सिर्फ 35 हजार शौचालय का निर्माण किया था। लेकिन 2 अक्टूबर तक प्रदेश को खुले में शौच मुक्त कराने का काम किया जाएगा।
इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि स्मार्ट सिटी दुनिया का सबसे बड़ा शहरीकरण कार्यक्रम है। इसके द्वारा हम देश को बदल देंगे। पुरी ने कहा कि भारत की आजादी के समय 17 फीसदी आबादी शहरों में रहती थी। 2030 तक करीब 60 करोड़ लोग शहरों में रहेंगे, जिसके लिए हम प्लान कर रहे हैं। वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाएं आज पूरी होती नजर आ रही हैं। जो लोग इन्हें करीब से देख रहे हैं, वह इनकी जमीनी हकीकत समझ रहे हैं। प्रधानमंत्री खुद को प्रधानसेवक कहलाना पसंद करते हैं, लेकिन एक सेवक कितना दूरदृष्टा हो सकता है यह प्रधानमंत्री ने साबित किया है। सरकार नगरीय निकायों को अपने पैरों पर खड़ा करने को लेकर प्रतिबद्ध है। इसके लिए हमने स्टॉक एक्सचेंज के दरवाजे खोले हैं। जहां से वह पैसा लेकर शहरों के विकास में लगा सकेंगे।
रविवार को लौटेंगे पीएम

पीएम मोदी शनिवार को दिल्ली लौट गए, वह रविवार तो फिर लखनऊ आएंगे और ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ में हिस्सा लेंगे। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ही इस दौरान वह करीब साठ हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पेटीएम, गेल, एचपीसीएल, टीसीएस, बी.एल. एग्रो, कनोडिया ग्रुप, एसीसी सीमेंट, मेट्रो कैश एण्ड कैरी, पीटीसी इंडस्ट्रीज, गोल्डी मसाले, डीसीएम श्रीराम समेत विभिन्न समूहों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। देश के निवेशकों को प्रदेश की ओर आकर्षित करने और उत्तर प्रदेश में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 20-21 फरवरी को इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था। इसके जरिए रिन्यूअबल एनर्जी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, पावर, आईटी ऐंड इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग, पर्यटन आदि पर 4.28 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो