पीएम मोदी का संवाद, कहा- आप सबने असल मायने में आपदा को अवसर में बदला

आत्मनिर्भरता उप्र रोजगार योजना के शुभारंभ के दौरान पीएम मोदी ने गोंडा के स्वयं सहायता समूह का नेतृत्व कर रही विनीता पाल से बात की।

By: Abhishek Gupta

Published: 26 Jun 2020, 02:00 PM IST

लखनऊ. कोविड-19 वायरस संक्रमण की आपदा को अवसर मान कर कोरोना काल में तमाम लोगों ने आत्मनिर्भरता की कहानी लिखी। वेबकास्ट पर ऐसे लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को अपनी सफलता की कहानी सुनाई। आत्मनिर्भरता उप्र रोजगार योजना के शुभारंभ के दौरान पीएम मोदी ने गोंडा के स्वयं सहायता समूह का नेतृत्व कर रही विनीता पाल से बात की। विनीता ने प्रधानमंत्री के साथ भविष्य की योजनाएं साझा की हैं। फिा बहराइच से प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी तिलकराम ने अपना अनुभव सुनाया। गोंडा के कमालपुर के विशुनपुरा की विनीता पाल ने बताया साल में 6 लाख रुपए की बचत उनके समूह ने की।


पीएम मोदी का संवाद

बहराइच के शिवपुर ब्लाक के रखौना गांव निवासी तिलकराम ने पीएम मोदी से बात की। तिलकराम ने बताया पहले हम झोपड़ी में रहते थे। पीएम आवास योजना की वजह से आवास मिला। गोरखपुर के सहजनवा तहसील के टिकरियाखोर गांव के अनुसूचित जाति के नागेंद्र सिंह यूपी बैंक बड़ौदा शाखा से प्रवासी मजदूर ऋण योजना में एक लाख रुपये का ऋण लिया है। उन्हें 50 हजार रुपये की पहली किस्त मिल गई है जिससे उन्होंने एक भैंस खरीद कर काम शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इनसे तकरीबन 5 मिनट तक बात की। उनके साथ कौड़ीराम के भिटहा के विशाल मद्धेशिया, प्रवासी कामगार विजेंद्र पाल एवं करीमनगर निवासी राजकुमार भी मौजदू थे।


पीएम को बताए अपने अनुभव

सभी ने पीएम से बातचीत में अपने अनुभव सुनाए। पीएम ने कहा आपने तो आपत्ति को अवसर में पलट दिया, हमें आपसे ही सीखना है। सब सरकारों को इन्हीं लोगों से सीखना है। पीएम ने कहा आप सब भी आपत्ति में से अवसर ढूढ़े। प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत सरकार ने 13 हजार करोड़ रुपये खर्च कर पशुओं के टीकाकरण का काम शुरू किया है। उसी प्रकार से भारत सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशु पालकों के लिए किसान के्रेडिट कार्ड निकाला है। आप किसान के्रडिट कार्ड ले लीजिए, और उसी पर कर्ज ले लीजिए। ये भी आप जरूर कीजिए।

यह भी पढ़ें: यूपी में सक्रिय हुआ मानसून, अगले इतने दिनों तक जारी रहेगी गरज चमक के साथ तेज बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

PM Narendra Modi
Abhishek Gupta Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned