script

सात समुंदर पार भी यूपी के प्रोडक्टस की धूम, जर्मनी में मोदी ने सभी नेशन हेड्स को दिए उत्तर प्रदेश में बने गिफ्ट्स!

locationलखनऊPublished: Jun 28, 2022 05:46:39 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

G-7 समिट में पीएम मोदी नें दुनिया भर के आए प्रमुख नेताओं को खास तोहफे भेंट किए। जिन्हें ये गिफ्ट मिले, उन्होंने भी खूब सराहना की। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री का यह प्रयास इन प्रोडक्ट्स के लिए इंटरनेशनल मार्केट की राह और आसान करेगा।

g_7_sumit.jpg

Modi at G-7 Summit

उत्तर प्रदेश में बने प्रोडक्टस की धूम सात समंदर पार भी देखने को मिल रही है। मंगलवार को जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक जिला एक उत्पाद’ योजना की ब्रांडिंग की। उन्होंने दुनिया भर से आए प्रमुख नेताओं को बनारस, मोरादाबाद, लखनऊ, आदि जिलों के खास उत्पाद गिफ्ट किए। जिन्हें ये गिफ्ट मिले, उन्होंने भी खूब सराहना की। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री का यह प्रयास इन प्रोडक्ट्स के लिए इंटरनेशनल मार्केट की राह और आसान करेगा।
इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को सौंपा राम दरबार

प्रधानमंत्री मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को बनारस में बना राम दरबार गिफ्ट किया। यह उपहार गूलर की लकड़ी पर लाख आधारित पेंट का इस्तेमाल कर बनाया गया था। इसमें देवी सीता, श्रीराम, भगवान हनुमान और जटायु की प्रतिमा है।
जर्मन चांसलर को मटका

पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज को धातु मरोड़ी नक्काशी वाला मटका गिफ्ट में दिया। यह निकल कोटेड हाथ से उकेरा गया पीतल का बर्तन है, जो मुरादाबाद जिले की कला का नमूना है। इस बर्तन की ढलाई के बाद जिस डिजाइन को उकेरा जाना होता है, उसे पहले कागज पर स्केच किया जाता है। इस विशेष प्रकार के उत्कीर्णन को मरोड़ी कहा जाता है, क्योंकि इसमें घुमावदार रेखाओं का उपयोग नकारात्मक स्थान को भरने के लिए किया जाता है।
यह भी पढ़ें – झांसी में ब्रिटिश काल के चांदी के 80 सिक्के हुए बरामद

अमेरिकी राष्ट्रपति को ब्रोच और कफलिंक

पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडेन को गुलाबी मीनाकारी युक्त पिकॉक ब्रोच और कफलिंक सेट उपहार में दिया। ये कफलिंक राष्ट्रपति के लिए और पिकॉक ब्रोच वहां की फर्स्ट लेडी के लिए तैयार किए गए थे। गुलाबी मीनाकारी एक GI-टैग कला है। इसे तैयार करने वाले स्टेट अवार्डी रोहन विश्वकर्मा ने बताया कि 16 दिन का समय लगा था।
फ्रांस के राष्ट्रपति को इत्र की शीशी

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को पीएम मोदी ने इत्र की शीशीयां उपहार में भेंट की। इसका बॉक्स लखनऊ में तैयार किया गया है। जरी जरदोजी बॉक्स को फ्रेंच रंगों में खादी रेशम और साटन के ऊतकों पर हाथ से कढ़ाई की गई है। इनमें पारंपरिक इंडो-फारसी कमल के फूल हैं जिन पर धातु के तार से कढ़ाई की गई है। साथ ही कश्मीरी कालीनों में नीले और एक लटकन और अवधी वास्तुकला का उपयोग किया जाता है।
यह भी पढ़ें – काशी विश्वनाथ धाम में गूंजेगी शहनाई, बाबा बनेंगे सात फेरों के साक्षी

जापानी पीएम को ब्लैक पॉटरी

जापान के पीएम फुमियो किशिदा को पीएम मोदी ने निजामाबाद की ब्लैक पॉटरी पीस गिफ्त किए। पीएम मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल को मूंज की टोकरियां और कपास की दरी उपहार में दीं। मूंज स्थायी रूप से प्राप्त सामग्री से बने उपयोगितावादी हस्तशिल्प का एक अद्भुत उदाहरण है। मूंज की टोकरी प्रयागराज के एक शिल्पकार द्वारा तैयार की गई थी। सूती दरियां उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में हाथ से बुनी जाती हैं। इंगलैंड के पीएम बौरिस जॉनसन को बुलंदशहर का पेंट किया हुआ चाय का सेट उपहार में दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो