यहां बनेगा यूपी का पहला रेल एक्सेलरी पार्क, सीएम योगी जुटे तैयारी में, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

यहां बनेगा यूपी का पहला रेल एक्सेलरी पार्क, सीएम योगी जुटे तैयारी में, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास
CM Yogi PM Modi

Abhishek Gupta | Publish: Nov, 27 2018 05:08:35 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

20 निवेशकों के प्रस्ताव को मंजूरी,2500 करोड़ का होगा प्रारंभिक निवेश.

लखनऊ. भाजपा सरकार यूपी को एक और सौगात देने जा रही है। अब जल्द ही यूपी को पहला रेल एक्सेलरी पार्क मिलेगा जिसका शिलान्यास अगले वर्ष जनवरी में कराने की तैयारी है। फतेहपुर में बनने वाले इस पार्क का पीएम मोदी शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसके लिए जनवरी में समय मांगा गया है। इस रेल पार्क के तहत 216 एकड़ में चार श्रेणी के 71 प्लाट एवं शेष 25 एकड़ भूमि में मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाएंगी। सुविधाओं के तहत इसमें 24 मीटर चौड़ी मुख्य सड़क और बाउण्ड्री वाल सहित हेल्थ सेन्टर, कैन्टीन, जनरल स्टोर, पुलिस एवं फायर स्टेशन, कन्ट्रोल एवं गार्ड रूम, कम्युनिटी सेन्टर शामिल हैं। वहीं रोजगार के मामले में डवलपर कंपनी एबीए के चेयरमैन अली खान का कहना है कि इस पार्क के जरिए भविष्य में 20 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। देश-विदेश की कई कंपनियों ने इस पार्क में रुचि दिखाई है।

ये भी पढ़ें- भाजपा सांसद को फोन पर मिली बहुत बड़ी धमकी से गृहमंत्री में मचा हड़कंप, Z plus security देने की हो रही तैयारी, दे रहे थे बड़े विवादित बयान

सीएम योगी दे चुके हैं संकेत-

प्रारंभिक निवेश 2500 करोड़ रुपये का है, लेकिन कहा जा रहा है यह बढ़ कर सात हजार करोड़ रुपए हो सकता है। दरअसल पिछले माह सीएम योगी ने रेल पार्क मीट में कहा था कि निजी रेल पार्क के लिए भारी पूंजी निवेश होगा। रायबरेली की मार्डन कोच फैक्ट्री लालगंज की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए यह पार्क 254 एकड़ भूमि में विकसित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी की राममूर्ति निर्माण घोषणा पर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस के सबसे बड़े बयान ने मचा दिया हड़कंप, भाजपा के प्लान पर फिरा पानी

रायबरेली से महज 24 किमी दूर बनेगा यह पार्क-

जानकारी का मुताबित यह पार्क फतेहपुर में बनेगा और रायबरेली की रेल कोच फैक्ट्री से महज यह 24 किमी दूर होगा। पार्क के लिए 60 प्रतिशत जमीन का बंदोबस्त हो चुका है। यहां पर रेलकोच फैक्ट्री के लिए सहायक उपकरण व कलपुर्जे बनाने वाली यूनिटें लगेंगी।

ये भी पढ़ें- अखिलेश से एक कदम आगे निकले चाचा शिवपाल, सेना नहीं अयोध्या में सुरक्षा के लिए सीधे इसकी कर दी मांग, यूपी पुलिस के फूले हाथ पांव

20 निवेशक लगाएंगे इसमें अपना रुपया-

रेल एक्सेलरी पार्क में निवेशकों ने खूब रुचि दिखाई है। करीब बीस निवेशकों ने इस रेल पार्क में जमीन खरीदने का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है। जानकरी के मुताबिक, हिंदुस्तान फाइबर एवं ग्लास वर्क, केएम शुगर, चेन्नई राधा कंपनी, सीएमटी ने तो 10-10 एकड़ जमीन मांग ली है जबकि ओमैक्स ने सर्वाधिक 15 एकड़ जमीन आवंटित कराई है। वहीं जूमैक्स इक्यूपमेंट साढ़े चार एकड़ जमीन लेगा।

सीएम योगी करेंगे निवेश प्रस्तावों की समीक्षा-

वहीं कहा जा रहा है कि सीएम योगी आज मंगलवार को प्रदेश सरकार व निवेशकों के बीच हस्ताक्षरित हुए निवेश प्रस्तावों की समीक्षा करेंगे। साथ ही दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी (शिलान्यास समारोह) की तैयारियों का भी वो जायजा लेंगे। मुख्य सचिव व औद्योगिक विकास विभाग व अन्य संबंधित विभागों के अफसरों की मंगलवार को बैठक बुलाई गई है। इस साल हुए इन्वेस्टर्स समिट के बाद जुलाई में पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी हुई थी जिसमें 60 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों को जमीन पर उतारने की कवायद की गई। इन्वेस्टर्स समिट में जो एमओयू साइन हुए थे, उन पर अमल के लिए किये गये प्रयासों की भी सीएम योगी समीक्षा करेंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned