scriptयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पण | PM Modi Varanasi visit on 7th july Jalaun visit for Bundelkhand expressway inaugration on 12th | Patrika News

यूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पण

locationलखनऊPublished: Jul 06, 2022 03:51:21 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई में दो बार यूपी दौरे पर आ रहे हैं। उनका पहला दौरा 7 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में है और दूसरा दौरा 12 जुलाई को जालौन में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी को 1812 करोड़ की 45 परियोजनाओं की सौगात देंगे। करीब 1200 करोड़ के 13 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे।

Congress Attacks PM Narendra Modi And BJP, Shifted To Gujarat

कांग्रेस ने ‘नाकामी’ का जिक्र कर PM मोदी पर बोला बड़ा हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई में दो बार यूपी दौरे पर आ रहे हैं। उनका पहला दौरा 7 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में है और दूसरा दौरा 12 जुलाई को जालौन में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी को 1812 करोड़ की 45 परियोजनाओं की सौगात देंगे। करीब 1200 करोड़ के 13 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही 595 करोड़ की 33 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इसके लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस दौरान पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ के दर्शन और पूजन में भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री के इन दोनों दौरों को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा की तैयारी के रूप में भी देखा जा रहा है।
काशी पहुंचने के बाद सबसे पीएम मोदी एलटी कॉलेज में अक्षय पात्र फाउंडेशन के 62वें किचन का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी अखिल भारतीय शिक्षा सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल होने रुद्राक्ष जाएंगे। यहां वद देश के शिक्षाविदों के बीच अपनी बात रखेंगे। पूरे देश से शिक्षाविद वाराणसी में जुटेंगे और तीन दिनों तक नई शिक्षा नीति पर मंथन होगा। इसके बाद संपूर्णानंद सिगरा स्टेडियम पुर्ननिर्माण कार्य फेज वन की नींव रखने के साथ परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी के आगमन को देखते हुए सभी विभागों को सतर्क किया गया है। लोक निर्माण विभाग को पंडाल बनाने समेत अन्य कार्यों के टेंडर आदि को फाइनल करने तक का निर्देश दिया जा चुका है। इसको लेकर सभी तैयार‍ियां भी पूरी हो चुकी हैं।
काशी को रात्रि बाजार की सौगात

पीएम मोदी काशी के लोगों को रात्रि बाजार का तोहफा देंगे। लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे रात्रि बाजार वाराणसी की कला और संस्कृति का प्रदर्शन करेगा। रात्रि बाजार के लिए सुविधाओं को विकसित करने की अनुमानित लागत लगभग 10 करोड़ रुपये है। वाराणसी स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत रात्रि बाजार फ्लाईओवर के नीचे 1.9 किमी पर लगाया जाएगा। वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डी. वासुदेवन ने कहा कि वाराणसी कैंट स्टेशन से बाहर आने के तुरंत बाद यात्रियों, पर्यटकों और श्रद्धालुओं को फ्लाईओवर के खंभों और दीवारों पर पेंटिंग और लैंडस्केपिंग से शहर की छवि देखने को मिलेगी।
यह भी पढ़ें – काकोरी ब्रांड’ से विदेशों में होगी लखनवी आम की पहचान , सीएम योगी बोले – महानायकों को होगी सच्ची श्रद्धांजलि

12 जुलाई को जालौन दौरा

उत्तर प्रदेश की जनता को एक और एक्सप्रेस वे की सौगात मिलने जा रही है। पीएम मोदी जुलाई के दूसरे हफ्ते में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का लोकार्पण करने दोबारा यूपी आएंगे। पीएम जालौन जिले के कैठारी गांव में आयोजित एक कार्यक्रम में इस 296 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे और फिर एक जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने 29 फरवरी, 2020 को इसका शिलान्यास भी किया था। फिलहाल, इस एक्सप्रेस वे पर चार स्थानों पर फ्यूल पंप स्थापित करने की कार्रवाई प्रक्रिया में है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने इसको लेकर तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक तथा औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी भी मौजूद रहेंगे।
यह भी पढ़ें – मान्यता: इस दर पर टेका माथा तो निसंतान दंपतियों की पूरी होती आशा

7 जिलों को जोड़ेगा

यह एक्सप्रेस वे राज्य के सात जिलों को जोड़ता है। जिसमें 13 इंटरचेंज प्वाइंट होंगे। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से इटावा के पास जुड़ेगा, जिससे दिल्ली-एनसीआर के साथ लखनऊ वालों को भी बुंदेलखंड तक सीधा रूट मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो