scriptयूपी के नए मंत्रियों को आज राजधानी में गुरूमंत्र देंगे पीएम मोदी, जानें कौन-कौन रहेगा मौजूद | PM Modi will teach to new ministers of UP government in Lucknow | Patrika News

यूपी के नए मंत्रियों को आज राजधानी में गुरूमंत्र देंगे पीएम मोदी, जानें कौन-कौन रहेगा मौजूद

locationलखनऊPublished: May 16, 2022 09:54:27 am

Submitted by:

Prashant Mishra

PM Modi will teach to ministers of UP प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भगवान बुद्ध के जन्म स्थल नेपाल स्थित लुबिंनी पुहंचेंगे। पीएम वहां महादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से जल विद्युत और कनेक्टिविटी समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर बातचीत भी करेंगे। वहां से लौटकर बुध की निर्वाण स्थली कुशीनगर में माथा टेके। कुशीनगर से प्रधानमंत्री शाम 4:50 पर लखनऊ के लिए रवाना होंगे।

yogi_new2.jpg
PM Narendra modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को शाम मुख्यमंत्री आवास पर प्रदेश सरकार के नवनियुक्त मंत्रियों से मुखातिब होंगे। पीएम मोदी करीब 1 घंटे तक मंत्रियों को सुशासन संगठन में समन्वय जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का पाठ पढ़ाएंगे। पीएम सोमवार को कुशीनगर से लौटेंगे समय शाम को अमौसी एयरपोर्ट आएंगे। वहां से सीधे पीएम आवास जाएंगे। मुख्यमंत्री आवास पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह की मौजूदगी में सरकार के मंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री इसके बाद मंत्रियों के साथ राजभोग कर दिल्ली वापस चले जाएंगे।
आज नेपाल यात्रा पर हैं मोदी

लखनऊ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भगवान बुद्ध के जन्म स्थल नेपाल स्थित लुबिंनी पुहंचेंगे। पीएम वहां महादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से जल विद्युत और कनेक्टिविटी समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर बातचीत भी करेंगे। वहां से लौटकर बुध की निर्वाण स्थली कुशीनगर में माथा टेके। कुशीनगर से प्रधानमंत्री शाम 4:50 पर लखनऊ के लिए रवाना होंगे। सुबह 10 बजे लुंबिनी पहुंचेगे पीएम मोदी। दिल्ली से पहले कुशीनगर पहुंचेंगे मोदी जिसके बाद हेलीकॉटर में नेपाल जाएंगे मोदी।
कई मायनों में खास है नेपाल दौरा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नेपाल दौरा कई मायने में महत्वपूर्ण व खास है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर भगवान बुद्ध जन्म स्थली लुंबिनी(नेपाल) से शांति का संदेश देंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी बौद्ध तीर्थस्थलों को रेल और सड़क मार्ग से जोड़ने वाली कई योजना की घोषणा भी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेपाल दौरे से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे।
चार साल बाद नेपाल जा रहे पीएम नरेन्द्र मोदी

पीएम नरेन्द्र मोदी चार साल बाद नेपाल दौरे पर जा रहे हैं। पहले कार्यकाल में मोदी तीन बार नेपाल गए थे। दूसरे कार्यकाल में पीएम मोदी का यह पहला नेपाल दौरा है। अपने दौरे के दौरान पीएम लुंबिनी में कुछ घंटे ही रुकेंगे। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि मोदी की ये विजिट दोनों देशों के सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत देगी। पीएम की यात्रा से बौद्ध तीर्थस्थलों के विकास की गति में रफ्तार आएगी। इस संबंध में मोदी कई घोषणाएं भी कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें: ज्ञानवापी सर्वे तीसरा दिन: नंदी के सामने वाले कुएं की होगी वीडियोग्राफई, त्रिशूल, स्वास्तिक, घंटी, श्लोक होंगे फैसले का आधार

बुद्ध जयंती कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम
अबतक के निर्धारित कार्यक्रम के तहत मोदी आज 16 मई को धरोहर लुंबिनी में बुद्ध जयंती के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान पीएम बौद्ध सर्किट साझेदारी और संपर्क की परियोजनाओं का एलान भी कर सकते हैं। इस प्रस्तावित योजना के तहत भारत की मदद से कुशीनगर से लुंबिनी के बीच रेल लाइन बिछाई जाएगी। इतना ही नहीं भारतीय बौद्ध स्थलों को सड़क मार्ग से कपिलवस्तु और लुंबिनी से जोड़ा जाएगा। इन परियोजनाओं पर भारत और नेपाल के बीच बातचीत चल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो