scriptपीएम मोदी आज बुद्ध की जन्म और निर्वाण स्थली पर माथा टेकेंगे, जानें आज पूरे दिन का कार्यक्रम | PM Narendra modi nepal today | Patrika News

पीएम मोदी आज बुद्ध की जन्म और निर्वाण स्थली पर माथा टेकेंगे, जानें आज पूरे दिन का कार्यक्रम

locationलखनऊPublished: May 16, 2022 09:40:52 am

Submitted by:

Prashant Mishra

PM Narendra modi nepal visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नेपाल दौरा कई मायने में महत्वपूर्ण व खास है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर भगवान बुद्ध जन्म स्थली लुंबिनी(नेपाल) से शांति का संदेश देंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी बौद्ध तीर्थस्थलों को रेल और सड़क मार्ग से जोड़ने वाली कई योजना की घोषणा भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेपाल दौरे से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे।

modi11.jpeg
PM Narendra modi nepal visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भगवान बुद्ध के जन्म स्थल नेपाल स्थित लूबिंनी पहुंच रहे हैं। पीएम यहां महादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से जल विद्युत और कनेक्टिविटी समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर बातचीत भी होगी। मोदी नेपाल से लौटकर बुध की निर्वाण स्थली कुशीनगर में माथा टेके। कुशीनगर से प्रधानमंत्री शाम 4:50 पर लखनऊ के लिए रवाना होंगे। सुबह 10 बजे लुंबिनी पहुंचेगे पीएम मोदी। दिल्ली से पहले कुशीनगर पहुंचेंगे मोदी जिसके बाद हेलीकॉटर में नेपाल जाएंगे मोदी।
कई मायनों में खास है नेपाल दौरा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नेपाल दौरा कई मायने में महत्वपूर्ण व खास है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर भगवान बुद्ध की जन्म स्थली लुंबिनी(नेपाल) से शांति का संदेश देंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी बौद्ध के तीर्थस्थलों को रेल और सड़क मार्ग से जोड़ने वाली कई योजना की घोषणा भी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेपाल दौरे से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे।
चार साल बाद नेपाल जा रहे पीएम नरेन्द्र मोदी

पीएम नरेन्द्र मोदी चार साल बाद नेपाल दौरे पर जा रहे हैं। पहले कार्यकाल में मोदी तीन बार नेपाल गए थे। दूसरे कार्यकाल में पीएम मोदी का यह पहला नेपाल दौरा है। अपने दौरे के दौरान पीएम लुंबिनी में कुछ घंटे रुकेंगे। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि मोदी की ये विजिट दोनों देशों के सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों को मजबूती देगी। पीएम की यात्रा से बौद्ध तीर्थस्थलों के विकास की गति मिलेगी। इस संबंध में मोदी कई घोषणाएं भी कर सकते हैं।
बुद्ध जयंती कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम
अबतक के निर्धारित कार्यक्रम के तहत मोदी आज 16 मई को धरोहर लुंबिनी में बुद्ध जयंती के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान पीएम बौद्ध सर्किट साझेदारी और संपर्क की परियोजनाओं का एलान भी कर सकते हैं। इस प्रस्तावित योजना के तहत भारत की मदद से कुशीनगर से लुंबिनी के बीच रेल लाइन बिछाई जाएगी। इतना ही नहीं भारतीय बौद्ध स्थलों को सड़क मार्ग से कपिलवस्तु और लुंबिनी से जोड़ा जाएगा। इन परियोजनाओं पर भारत और नेपाल के बीच बातचीत चल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो