scriptमोदी की दो दिन की लखनऊ यात्रा की पांच बड़ी बातें चुनावी रणनीति तय करेंगी | Pm narendra modi speech latste update | Patrika News

मोदी की दो दिन की लखनऊ यात्रा की पांच बड़ी बातें चुनावी रणनीति तय करेंगी

locationलखनऊPublished: Jul 29, 2018 01:43:10 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

मोदी की दो दिन की लखनऊ यात्रा की पांच बड़ी बातें चुनावी रणनीति तय करेंगी

PM MODI

मोदी की दो दिन की लखनऊ यात्रा की पांच बड़ी बातें चुनावी रणनीति तय करेंगी

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे में लखनऊ पहुंच हैं। अपनी तीन योजनाओं की तीसरी वर्षगांठ पर पीएम मोदी उत्तर प्रदेश को बुनियादी सुविधाओं का बड़ा तोहफा देने की तैयारी में हैं। इस अवसर पर वह 3897 करोड़ की 99 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इन योजनाओं से आवास, पेयजल, सीवेज, ग्रीन स्पेस एवं पार्क आदि सुविधाएं लोगों को उपलब्ध कराई जाएंगी। बीते 30 दिनों में प्रधानमंत्री का उत्तर प्रदेश का यह पांचवां दौरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने चिरपरिचित अंदाज में लखनऊ दौरे में जहां कई लोकलुभावन बातें कहीं, वहीं सपा-बसपा को निशाने पर भी लिया। यहां देखें उनके पांच बड़ी बातें जो चुनावी रणनीति तय करेंगी…

1. पीएम मोदी ने राहुल का नाम लिए बिना कहा कि मुझ पर एक इल्जाम लगाया गया कि मैं चौकीदार नहीं भागीदार हूं मैं इस इल्जाम को इनाम मानता हूं। मुझे गर्व है मैं भागीदार हूं मैं देश के गरीबों का भागीदार हूं मैं मेहनतकश मजदूर का भागीदार हूं मैं हर दुखियारी मां का भागीदार मैं भागीदार हूं उस मां की पीड़ा का जो इधर-उधर कूड़ा बीन कर अपने जीवन यापन कर रही है। मैं हर ऊष्मा का चूल्हा बदल देना चाहता हूं मैं उस किसान की तकलीफ का भागीदार हूं जो सूखा और बाढ़ से परेशान होता है। मैं भागीदार उत्तेजना का जो तपते रेगिस्तान में देश की सुरक्षा के लिए खड़ी होती है। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं भागीदार हूं मुझे गर्व है कि मैं गरीब मां की बेटा हूं मैंने गरीबी को झेला है जिसके पांव न फटी बिवाई वह क्या जाने पीर पराई। जिसने भोगा है वही तकलीफ जानता है।
2. पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में केंद्र की योजनाओं को पिछली सरकार के दौरान लागू कराने में मुश्किलें आईं। सपा अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि पिछली सरकार लोगों के घर नहीं बनवा पाई, क्योंकि उनका सिंगल प्वाइंट प्रोग्राम अपने बंगले को सजाना और संवारना था। बता दें कि लखनऊ आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 60 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के उद्योगों की नींव रखेंगे। इसके तहत 81 परियोजनाओं की शुरुआत की जाएगी और इनमें तकरीबन दो लाख युवाओं को रोजगार देने के अवसर पैदा होंगे।
3. पीएम मोदी ने आगे कहा कि मेयर के पदों पर सिर्फ दो पुरुषों को छोड़कर बाकी सभी हमारी बहनें हैं। आज गरीब को मजबूत घर देेने का संकल्प आज तीन साल बाद पूरा हुआ है। उन्होंने कहा कि 7000 करोड़ रुपए से ऊपर की योजनाओं का काम पूरा हो चुका है और 12000 करोड़ का काम बाकी है। वहीं मध्य वर्ग का बेहतर घर देना हमारा लक्ष्य है।
4.पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में क्राइम रेट की कमी आई है। सीसीटीवी कैमरे की वजह से भी यह असर आया है। कई अनेक व्यवस्थाएं शुरू हुई हैं जिससे क्राइम में कमी आई है।
5. पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपाई के बारे में कहा कि उनकी तबियत अभी ठीक नहीं है। उनेक स्वास्थ्य के लिए दुआएं की जा रही है। जो बीडा़ उन्होंने उठाया था उसके साथ कई लोग जड़ गए है। अटलजी हमारे प्रेरणास्त्रोत हैं। अटलजी ने जीवन को जीने की प्रयोगशाला बनाई थी। बिना पुराने का सवारे नया नहीं सवरेगी, अटल जी ने ये पुराने और नए लखनऊ से संदर्भ में कहा था।
उत्तर प्रदेश में 30 दिन में मोदी का पांचवां दौरा

30 दिनों में मोदी का यह उत्तर प्रदेश में पांचवां दौरा है। 28 जून को वह मगहर (संत कबीर नगर) गए थे। उसके बाद 10 जुलाई को नोएडा (गाजियाबाद), 14 जुलाई को आजमगढ़, बनारस, 21 जुलाई को शाहजहांपुर गए थे। मोदी के इन दौरों को 2019 के आम चुनावों की तैयारी से जोड़कर देखा जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो