प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 को लखनऊ में, एक करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट होंगे लांच

456 करोड़ से झांसी में लगेगा रेल कोच कारखाना, बेकार डिब्बों को बनाएंगे आधुनिक

लखनऊ. यूपी में इन्वेस्टर्स समिट की पिछले साल बहुत धूम रही। इसे अब आगे बढ़ाने की कवायद जारी है। इसी सिलसिले में 20 जनवरी को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 'ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी' का आयोजन होगा। इस सेरेमनी के मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहेंगे। लखनऊ में इस बड़े आयोजन के मद्देनजर उद्योग बंधु ने एलडीए के वीसी को एक पत्र लिखकर तैयारियां पूरी करने को कहा है।

पत्र में लिखा है कि इस कार्यक्रम का आयोजन इंदिरा गांधी के ज्यूपिटर हॉल में होगा। इसके साथ ही सैटर्न बैंक्वेट और लाइब्रेरी हॉल में मध्याह्न भोज की भी संभावना है। लिहाजा इस तिथि के दौरान सरकारी, गैर सरकारी और निजी समारोह के लिए किसी भी तरह की बुकिंग न की जाए। बुकिंग पत्र मिलते ही उद्योग बंधु को सूचित किया जाए। यही नहीं द्वितीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियों के लिए इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के इंतजाम और आसपास की तैयारियों को भी ध्यान में रखा जाए।

पीएम मोदी झांसी से करेंगे चुनाव का शंखनाद

2019 के लोकसभा चुनाव का शंखनाद करने वाले हैं। पीएम मोदी 31 जनवरी झांसी दौरे पर रहेंगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां पर डिफेंस कॉरीडोर व रेल कोच फैक्टरी समेत करीब 1781 करोड़ रुपये की 17 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करके बुंदेलखंड को विकास की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री मोदी यहां डिफेंस कॉरीडोर, रेल कोच फैक्टरी, अमृत योजना के तहत महानगर पुनर्गठन योजना फेज-2, पं.दीनदयाल सभागार में उच्चीकरण कार्य, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत आवास निर्माण कार्य, अटल एकता पार्क, अटल स्मृति पुस्तकालय समेत अनेक परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी यहां रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के अकैडमिक व प्रशासनिक भवन, हमीरपुर-खैरार के बीच रेल लाइन के विद्युतीकरण, डडियापुरा शेल्टर होम जैसी अनेक परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। प्रशासनिक अमला पीएम के कार्यक्रम के मद्देनजर अधूरी परियोजनाओं को समय से पूरा कराने की तैयारी में जुट गया है।

लाखों परियोजनाओं का होगा शिलान्यास

दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं के शिलान्यास की योजना है। इन्वेस्टर्स समिट के दौरान जो एमओयू साइन हुए थे उनमें से कई परियोजनाओं का शिलान्यास इसमें होगा। सबसे ज्यादा शिलान्यास आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों का होगा। ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी में कई कंपनियों ने निवेश को लेकर रुचि दिखाई है। लखनऊ में भी निवेश के लिए कई कंपनियां आई हैं। इनका भी शिलान्यास होगा।

संघ प्रमुख भागवत के साथ आ सकते हैं कानपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कानपुर में संभावित रैली और संघ प्रमुख मोहन भागवत के प्रवास को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। भागवत 23 जनवरी को यहां आएंगे और 1 फरवरी तक रहेंगे। इसी बीच किसी दिन प्रधानमंत्री मोदी के आने की भी चर्चा है। 27 जनवरी संभावित तारीख है। यदि ऐसा होता है तो पहली बार प्रधानमंत्री मोदी और भागवत एक साथ शहर में होंगे। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Narendra Modi PM Narendra Modi
आकांक्षा सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned