मंन्दिरों की सुरक्षा के लिए अलग बनेगी पुलिस फोर्स

मंन्दिरों की सुरक्षा के लिए अलग बनेगी पुलिस फोर्स

Alok Pandey | Updated: 27 Sep 2017, 08:27:26 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

उत्तरप्रदेश सरकार अब विभिन्न धार्मिक स्थलों, मेट्रो स्टेशन और एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए अलग पुलिस फोर्स बनाने जा रही है।

लखनऊ. उत्तरप्रदेश सरकार अब विभिन्न धार्मिक स्थलों, मेट्रो स्टेशन और एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए अलग फोर्स बनाने जा रही है। इस सम्बन्ध में मंगलवार को डीजीपी सुलखान सिंह ने अधिकारियों के साथ बैठक कर स्टेट सिक्योरिटी फोर्स (एसएसएफ) के गठन पर वार्ता की। इस फोर्स के गठन का पूरा मसौदा तैयार हो चुका है। जल्द ही इसे शासन के पास भेजकर अनुमोदन लिया जाएगा। फिर इस सम्बन्ध में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

कानून व्यवस्था के अपर पुलिस महानिदेशक आनन्द कुमार ने बताया है कि सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) की तर्ज पर स्टेट सिक्योरिटी फोर्स का गठन किया जाएगा। इसकी शुरूआत पीएसी और सिविल पुलिस के कर्मियों को शामिल करके की जाएगी। बाद में अलग से भर्ती प्रक्रिया को अपनाया जाएगा। इस फोर्स के गठन के बाद एेसे धार्मिक व विशेष स्थल जहां पहले से CISF या केंद्रीय बल तैनात है, वहां राज्य सरकार अपना बल तैनात करेगी।

आनन्द कुमार ने बताया है कि काशी, मथुरा, अयोध्या और आगरा समेत कई स्थानों पर मौजूदा समय में CISF तैनात है। इन सभी स्थलों पर SSF की तैनाती का प्रस्ताव रखा है। इसके अतिरिक्त लखनऊ, गाजियाबाद और नोएडा में मेट्रो स्टेशनों के साथ प्रदेश में कई जिलों में बनने जा रहे हवाई अड्डों की कड़ी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी SSF के हाथों में होगी। इस फोर्स के गठन के लिए एडीजी सुरक्षा को एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

प्राइवेट कम्पनियों को भी फोर्स उपलब्ध कराएगें

आनन्द कुमार ने बताया है कि प्रदेश सरकार जो योजना तैयार की जा रही है उसमें प्राइवेट कम्पनियों को भी सुरक्षा के लिए फोर्स उपलब्ध कराई जा सकेगी। अभी तक यह सुविधा केवल CISF में है, जहां से प्राइवेट सेक्टर को भी फोर्स उपलब्ध कराई जाती है। इस फोर्स के गठन से विशेष परिस्थितियों में केन्द्रीय फोर्स पर राज्य की निर्भरता कम होगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned