scriptमुख्यमंत्री ने ‘पुलिस स्मृति दिवस’ के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कही ये बात | Police Smriti Diwas program in police line | Patrika News

मुख्यमंत्री ने ‘पुलिस स्मृति दिवस’ के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कही ये बात

locationलखनऊPublished: Oct 21, 2021 06:18:03 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

मुख्यमंत्री ने निरीक्षक, उपनिरीक्षक, मुख्य आरक्षी, आरक्षी और चतुर्थ श्रेणी के कर्मियों के लिए उनके पौष्टिक आहार भत्ते में 25 फीसदी की वृद्धि करने की घोषणा की
 

मुख्यमंत्री ने ‘पुलिस स्मृति दिवस’ के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कही ये बात

मुख्यमंत्री ने ‘पुलिस स्मृति दिवस’ के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कही ये बात

लखनऊ ,उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘पुलिस स्मृति दिवस’ के अवसर पर कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिसकर्मियों को आज यहां रिजर्व पुलिस लाइन्स में श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने इस मौके पर आयोजित परेड की सलामी ली और शोक पुस्तिका भी प्राप्त की। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रदेश पुलिस के सभी सदस्य पूरी ईमानदारी, कर्तव्य परायणता तथा जनसेवा की भावना से कार्य करते हुए, उत्तर प्रदेश की जनता के मन में सुरक्षा की भावना को और अधिक सुदृढ़ करने में सहयोग करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर आज हम सभी देश के समस्त शहीद पुलिसजन को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिये एकत्र हुए हैं। वर्ष 2020-2021 में कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों में उत्तर प्रदेश पुलिस के 4 बहादुर पुलिसकर्मी शामिल हैं। उन्होंने सभी शहीद पुलिसजनों के प्रति श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि जाबांज पुलिस कर्मियों का यह सर्वोच्च बलिदान हमें निरन्तर कर्तव्य पथ पर पूर्ण निष्ठा, मनोयोग एवं दायित्व बोध के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देता रहेगा। उन्होंने प्रदेश के शहीद पुलिसजनों के परिजनोें को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार उनके कल्याण के लिये पूर्ण संवेदनशीलता के साथ सभी जरूरी कदम उठाने के लिए हमेशा तत्पर रहेगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने निरीक्षक, उपनिरीक्षक, मुख्य आरक्षी, आरक्षी और चतुर्थ श्रेणी के कर्मियों के लिए उनके पौष्टिक आहार भत्ते में 25 फीसदी की वृद्धि करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मोबाइल सिम में बढ़ोत्तरी तथा सिम भत्ता बढ़ाए जाने का भी निर्णय लिया है। उन्होंने प्रदेश के अन्दर कानून-व्यवस्था एवं शान्ति व्यवस्था को बनाए रखने, विभिन्न घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने तथा घटना स्थल पर शीघ्रातिशीघ्र पहुंचने के दृष्टिगत नागरिक पुलिस के फील्ड ड्यूटी पर तैनात आरक्षी, मुख्य आरक्षी तथा उपनिरीक्षक तक के कर्मियों को मोबाइल सिम उपलब्ध कराए जाने और इन सभी कर्मियों को वार्षिक रूप से 2,000 रुपए का सिम भत्ता प्रदान किये जाने की घोषणा भी की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के विभिन्न जनपदों तथा इकाइयों में नियुक्त पुलिस कर्मियों की सुख-सुविधा के लिए 15 करोड़ रुपये तथा उनके कल्याण के लिए 20 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। कार्यरत व सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों एवं आश्रितों के चिकित्सा प्रतिपूर्ति संबंधी 1,926 दावों के निस्तारण के लिए 9 करोड़ 15 लाख रुपये, 5 लाख रुपये से अधिक के चिकित्सा प्रतिपूर्ति संबंधी 403 प्रकरणों के लिए 48 करोड़ 13 लाख रुपये, 288 पुलिस कर्मियों एवं उनके आश्रितों को गम्भीर बीमारियों के उपचार के लिए तात्कालिक रूप से अग्रिम ऋण के रूप में 11 करोड़ 9 लाख रुपये, जीवन बीमा योजना के अन्तर्गत बीमित 1,522 मृतक पुलिस कर्मियों के आश्रितों को सहायता के रूप में 26 करोड़ 15 लाख रुपये का भुगतान किया गया है। इसके अलावा पुलिस कर्मियों एवं उनके आश्रितों द्वारा कराये गये उपचार से सम्बन्धित 7 करोड़ 15 लाख रुपये का भुगतान भी किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कर्तव्य पालन के दौरान शहीद पुलिस कर्मियों के साथ-साथ केन्द्रीय अर्द्ध सैन्य बलों/अन्य प्रदेशों के अर्द्ध सैन्य बलों तथा भारतीय सेना में कार्यरत एवं मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले 527 शहीद कर्मियों के आश्रितों को 124 करोड़ 24 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गयी है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x84yagk
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो