scriptEVM लूटने की आशंका पर पांच गिरफ्तार, फर्रुखाबाद में भी एक को पकड़ा | Political parties ruckus for EVM security in UP | Patrika News

EVM लूटने की आशंका पर पांच गिरफ्तार, फर्रुखाबाद में भी एक को पकड़ा

locationलखनऊPublished: May 21, 2019 03:24:08 pm

– मतपेटियों (EVM) की सुरक्षा को लेकर हंगामा, कहीं धरना तो कहीं तोडफ़ोड़
– गाजीपुर, चंदौली, मऊ,वाराणसी और कन्नौज में ईवीएम बदलने की अफवाह
– कन्नौज में स्ट्रॉन्ग रूम के सीसीटीवी खराब होने पर जबरदस्त हंगामा

Political parties ruckus for EVM seurity in UP

इवीएम लूटने की आशंका पर पांच गिरफ्तार, फर्रुखाबाद में भी एक को पकड़ा

पत्रिका इन्डेप्थ स्टोरी

लखनऊ. लोकसभा चुनाव में इवीएम की सुरक्षा को लेकर विपक्ष की आशंका और विरोध के बीच चुनाव आयोग ने जवाब दिया है कि इवीएम को विभिन्न पार्टियों के नेताओं के सामने ही सील किया गया है। इसके साथ ही सभी इवीएम कड़ी सुरक्षा में रखी गयी हैं। इस जवाब के बाद भी पूर्वी उप्र में सोमवार से जारी विरोध मंगलवार को सूबे के कई अन्य जिलों जारी है। कांग्रेस, सपा, बसपा ने इवीएम की सुरक्षा में गड़बड़ी की आशंका जताते हुए कई जगहों पर जमकर हंगामा काटा। कई जगहों पर रातभर नेताओं ने धरना दिया। गाजीपुर, चंदौली, मऊ,वाराणसी और कन्नौज में ईवीएम बदलने की अफवाह के बाद अफरा-तफरी रही। मऊ में इवीएम लूटने की आशंका में पांच को हिरासत में लिया गया है। वहीं फर्रुखाबाद में एक स्ट्रांग रूम के पास से एक पत्थर कटर को पकड़ा गया है। समाजवादी पार्टी ने इवीएम की सुरक्षा पर सवाल उठाते हुए आयोग को पत्र लिखा है। वहीं इस बीच मंगलवार को समाजवादी पार्टी का डेलिगेशन निर्वाचन आयोग के पास पहुंचा और ईवीएम को लेकर आ रही शिकायतों पर आपत्ति दर्ज कराई।
इवीएम लूटने की आशंका, पांच गिरफ्तार

मऊ में इवीएम बदलने की अफवाह पर मंडी परिषद में बने स्ट्रांगरूम में सपा-बसपा गठबंधन प्रत्याशी के समर्थकों जमकर हंगामा किया। डीएम का कहना है कि यहां इवीएम लूटने की कोशिश की गयी। इसलिए पांच लोगों को हिरासत में लिया गया है। मौके से दर्जन भर वाहन भी जब्त किए गए हैं।
पत्थर कटर के साथ एक पकड़ा गया

फर्रुखाबाद में ईवीएम स्ट्रांग रूम के पास भाजपाइयों ने एक संदिग्ध युवक को पत्थर कटर मशीन के साथ दबोच लिया। भाजपाइयों का कहना है कि यह बसपाई है। इसको लेकर दोनों दलों के नेताओं के बीच नोकझोंक हुई। पुलिस संदिग्ध युवक को थाने ले आई। पूछताछ में संदिग्ध व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि वह फर्श की घिसाई का काम करता है। एक बसपा नेता को मंडी छोडऩे आया था। इस बीच कुछ लोगों ने उसे पकड़ लिया।
शिकायत पर ठीक करवाए कैमरे

कन्नौज में इवीएम की सुरक्षा के लिए लगे कैमरे बंद होने का आरोप लगाते हुए समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया। आरोप है कि नवीन मंडी समिति में बने स्ट्रॉन्ग रूम के अंदर लगे कैमरे 5 बजे के बाद बंद हो जाते हैं और फिर धांधली होती है। इस शिकायत पर स्थानीय प्रशासन ने जांच की। और संतुष्टि पत्र लिखकर साइन करवा लिए। कुछ कैमरों को भी ठीक करवाया गया। फिर भी हंगामा जारी है।
गठबंधन प्रत्याशी धरने पर, बढ़ी सुरक्षा

इवीएम की सुरक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए गाजीपुर में गठबंधन उम्मीदवार अफजाल अंसारी धरने पर बैठ गए। अफजाल का कहना है कि हर स्ट्रॉंग रूम के लिए दो बसपा कार्यकर्ताओं के पास जारी किए जाएं। अफजाल की मांग पर प्रशासन ने स्ट्रॉंग रूम की निगरानी में 5 लोगों को रहने की इजाजत दे दी है। इसके बाद उनका धरना खत्म हो गया। चंदौली में भी गठबंधन समर्थक इवीएम की सुरक्षा को लेकर धरने पर बैठ गए। आरोप लगाया गया कि कुछ इवीएम काउंटिंग स्थल से अलग कमरे में रखी गयी हैं। जबकि, प्रशासन का कहना है कि यह खऱाब इवीएम हैं। कमरे में सील हैं और उसकी वीडियोग्राफी हो रही है। फिर भी लोग नहीं माने और धरने पर बैठे रहे।
देखरेख में हो गिनती

सपा प्रदेश प्रवक्ता केके श्रीवास्तव ने चुनाव आयोग को पत्र भेजकर स्थानीय प्रशासन की शिकायत की है। सपा ने मतगणना में गड़बड़ी की आशंका जताते हुए चुनाव आयोग के वरिष्ठ अफसरों की देखरेख में वोटों की गिनती कराने की मांग की है।
सपा के डेलीगेशन ने की शिकायत

वहीं इस बीच को समाजवादी पार्टी का डेलिगेशन निर्वाचन आयोग के पास पहुंचा और ईवीएम को लेकर आ रही शिकायतों पर आपत्ति दर्ज कराई। डेलिगेशन ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू से इन मामलों में उचित कदम उठाए जाने की मांग की। सपा के डेलीगेशन में राजेन्द्र चौधरी, शैलेन्द्र यादव ललई और राकेश प्रताप सिंह मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो