scriptअटल बिहारी वाजपेयी के नाम को भुनाएगी योगी आदित्यनाथ सरकार | politics on atal bihari vajpayee by bjp | Patrika News

अटल बिहारी वाजपेयी के नाम को भुनाएगी योगी आदित्यनाथ सरकार

locationलखनऊPublished: Jan 25, 2020 03:58:04 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

-पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर बजट में हो कई घोषणाओं की तैयारी-नवोदय विद्यालय की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में स्थापित होंगे 18 अटल आवासीय विद्यालय-रजिस्टर्ड मजदूरों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी

अटल बिहारी वाजपेयी के नाम को भुनाएगी योगी आदित्यनाथ सरकार

अटल बिहारी वाजपेयी के नाम को भुनाएगी योगी आदित्यनाथ सरकार

लखनऊ. भारतीय जनता पार्टी की नींव रखने वाले चेहरों में से एक नाम अटल बिहारी वाजपेयी का भी है। अब उनके नाम का सहारा लेकर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राजनीति में भुनाने का काम कर रही है। उनके नाम पर कई योजनाए शुरू करने जा रही है, तो वहीं कई योजनाएं पहले ही आ चुकी है। शुक्रवार को ही उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर प्रदेश के हर मंडल में अटल आवासीय विद्यालय की सौगात दी। वहीं राज्य सरकार द्वारा फरवरी में 2020-21 के लिए प्रस्तुत किए जाने वाले बजट में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से नई योजनाएं लाने की तैयारी भी हैं। अटल जी के नाम पर शहरों में पार्क बनाने तथा जनसरोकारों से जुड़ी कुछ योजनाएं अटल जी के नाम करने की घोषणा बजट में हो सकती है।
18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों की नींव रखी

उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों की नींव रखी। इन विद्यालयों को खास तौर पर राज्य के दलितों, पिछड़ों, श्रमिकों, गरीबों, कामगारों के बच्चों के लिए बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर शुरू किए गए इन आवासीय विद्यालयों की पूरी रूपरेखा खुद तैयार करवाई है।
हजरतगंज चौराहा बदलकर हुआ अटल चौराहा

वहीं अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर लखनऊ शहर का मशहूर हजरतगंज चौराहा का नाम बदलकर अटल चौराहा नाम रख दिया गया। हजरतगंज चौराहे का नाम पूर्व प्रधानमंत्री और लखनऊ से सांसद रह चुके दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर कर दिया गया। अब इसे अटल चौक के नाम से जाना जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद से ही चर्चा चल रही थी कि उनके नाम पर सड़कों और चौराहों का नामकरण किया जाएगा, और उसी के तहत हजरतगंज चौराहे का नाम अटल के नाम पर किया गया है। इसके अलावा इस्माइलगंज के डिग्री कॉलेज को भी अब अटल बिहारी वाजपेयी नगर-निगम डिग्री कॉलेज के नाम से जाना जाएगा।

अटल की 25 फुट ऊंची प्रतिमा

वहीं 95वीं बर्थ एनिवर्सरी पर पीएम मोदी ने लखनऊ में वायपेयी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया था। अटल बिहारी वाजपेयी की ये प्रतिमा ब्रॉन्ज (कांस्य) से बनी है, जो 25 फुट ऊंची व पांच टन वजनी है। अटल जी की प्रतिमा को जयपुर की एक कंपनी ने बनाया है और इसकी लागत 89 लाख रुपये है। यह प्रतिमा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर संस्कृति विभाग ने निर्मित करवाई है।
अटल पर प्रदेश में योजनाएं

अटल भूजल योजना

अटल भूजल योजना अटल भूजल योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में भूजल प्रबंधन को बढ़ावा देना है। इस योजना का लाभ सात राज्यों के 8350 गांवों को मिलेगा। इसमें उत्तर प्रदेश समेत, मध्य प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और कर्नाटक शामिल हैं। इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने 6000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।
अटल ज्योति योजना (अजय)

भारत रत्न व पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी के नाम पर अटल ज्योति योजना (अजय) की शुरूआत की गई। यह योजनाृ बिजली की समस्या से उबरने के लिए शुरू की गई थी।
अटल पेंशन योजना

बुढ़ापे में आर्थिक तंगी झेलने या पैसों के लिए किसी पर निर्भर रहने वालों के लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरूआत की थी। इसमें रिटायरमेंट के बाद लाभार्थी हर माह पेंशन का हकदार हो जाता है। अटल पेंशन योजना की सबसे बड़ी खासियत है कि अगर व्यक्ति की असामयिक मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को योजना के तहत फायदा देने का प्रावधान जारी रहता है।
अटल आयुष्मान योजना

लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए मोदी सरकार ने अटल आयुष्मान योजना की शुरूआत की थी। योजना के अंतर्गत पांच लाख तक की निशुल्क चिकित्सीय सुविधा दी जाती है। यह योजना वास्तव में देश के गरीब लोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो