scriptजनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का हुआ शुभारंभ | Population Stability Fortnight launched | Patrika News

जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का हुआ शुभारंभ

locationलखनऊPublished: Jul 11, 2021 10:06:15 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

सभी गतिविधियों का आयोजन कोविड से बचाव के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित किया जायेगा।
 

जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का हुआ शुभारंभ

जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का हुआ शुभारंभ

लखनऊ, विश्व जनसँख्या दिवस के उपलक्ष्य पर रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र(सीएचसी) काकोरी पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।इस मौके पर सीएचसी अधीक्षक डा. दिलीप कुमार भार्गव ने कहा- आज से जनसँख्या स्थिरता पखवाड़े की भी शुरुआत हो गयी है जो 24 जुलाई तक चलेगा। इस पखवाड़े के दौरान नियत सेवा दिवस के माध्यम से लोगों को महिला एवं पुरुष नसबंदी की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। महिला एवं पुरुष नसबंदी हेतु पूर्व पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।साथ ही आशा कार्यकर्ता द्वारा समुदाय को जनसँख्या नियोजन के बारे में जागरूक किया जायेगा। जागरूकता के साथ ही इच्छुक दम्पतियों को परिवार नियोजन के निःशुल्क साधन उपलब्ध कराने के साथ ही परामर्श भी दिया जायेगा । सभी गतिविधियों का आयोजन कोविड से बचाव के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित किया जायेगा।
चिकित्सा अधीक्षक ने कहा- समय की मांग है कि “दो ही बच्चे सबसे अच्छे” ।इससे न केवल परिवार ही सुखी रहता है बल्कि महिला का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है । बार-बार गर्भ धारण करने से महिला के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। परिवार अगर छोटा है तो हम अपने बच्चों को अच्छा खान–पान और शिक्षा मुहैया करा पायेंगे | स्वयं भी एक अच्छी जिंदगी जी पाएंगे | शादी के बाद पहला बच्चा दो साल बाद और दो बच्चों मे तीन साल का अंतर नियोजित करें | परिवार को सीमित रखना अकेले महिला की ही जिम्मेदारी नहीं है । पुरुषों को भी आगे आना चाहिए।
परिवार नियोजन के अस्थायी साधन जैसे छाया गर्भनिरोधक गोली, त्रैमासिक गर्भनिरोधक अंतरा इंजेक्शन, आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी, इमरजेंसी कॉण्ट्रासेप्टिव गोलियां, कंडोम सीएचसी पर निःशुल्क उपलब्ध हैं। सीएचसी पर कंडोम बॉक्स भी लगे हैं। साथ ही महिला नसबंदी और पुरुष नसबंदी की सुविधा भी निःशुल्क उपलब्ध है। महिला नसबंदी करवाने पर लाभार्थी को 1400 रूपये की प्रतिपूर्ति धनराशि तथा पुरुष नसबंदी करवाने पर लाभार्थी को 2000 रूपये की प्रतिपूर्ति धनराशि दी जाती है।डॉ दिलीप ने कहा- परिवार नियोजन से सम्बन्धित परामर्श देने हेतु सीएचसी पर परिवार कल्याण परामर्श की सुविधा उपलब्ध है।साथ ही आशा कार्यकर्ता द्वारा भी समुदाय को इसके बारे में सलाह दी जाती है ।इस मौके पर परिवार नियोजन के साधनों का स्टाल भी लगाया गया और इच्छुक लोगों को निःशुल्क साधन वितरित किये गये ।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82lge9
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो