डाकघर के खाते में 500 रुपये से कम हुआ बैलेंस तो कटेंगे इतने रुपये, कई और भी नये नियम हुए लागू

अगर डाकघर आपका में आपका भी बचत बैंक खाता है तो होशियार हो जाएं, क्योंकि डाकघर में बचत बैंक धारकों के लिए नियम में कुछ बदलाव हुए हैं।

लखनऊ. अगर डाकघर आपका में आपका भी बचत बैंक खाता है तो होशियार हो जाएं, क्योंकि डाकघर में बचत बैंक धारकों के लिए नियम में कुछ बदलाव हुए हैं। अब अगर आपके डाकघर के बचत बैंक खाते में धनराशि 500 रुपये से कम हुई तो उसमें से 100 रुपए अपने आप कटने लगेंगे। क्योंकि डाकघर के बैंक बचत खातों में कम से कम 500 रुपए बैलेंस रखने का नियम आज यानी 11 दिसम्बर से लागू हो गया है।

 

 

डाकघर के नियमों में बदलाव

आपको बता दें कि डाक विभाग ने बचत बैंक खाता से जुड़े नियमों में कई बदलाव किए हैं। इसके तहत डाकघर बचत बैंक खातों के लिए कम से कम 500 रुपए बैलेंस बनाए रखना जरूरी हो गया है। अगर खाता धारक इस न्यूनतम राशि को खाते में नही रखेंगे तो 100 रुपए वार्षिक फीस की कटौती कर दी जाएगी। इसके अलावा नियम बदलने के कारण डाकघर में खाता अब 50 रुपए से नहीं खुल पाएगा।

 

 

अपने आप भी खाता हो सकता है बंद

निदेशक डाक सेवा शहनवाज अख्तर ने बताया कि ग्राहक के बचत खाते में अगर 500 रुपये से कम बैलेंस होगा तो खाते से 100 रुपये खुद ही काट लिये जाएंगे। वहीं कटौती के बाद अगर खाते में बाकाया शून्य हो जाती है तो ऐसे खाते अपने आप ही बंद हो जाएंगे।

 

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned