scriptPost Office Scheme : पोस्ट ऑफिस में कई योजनाएं करें निवेश, ब‍िना टेंशन पैसा हो जाएगा डबल | Post Office many schemes Invest without tension money double | Patrika News

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस में कई योजनाएं करें निवेश, ब‍िना टेंशन पैसा हो जाएगा डबल

locationलखनऊPublished: May 03, 2022 11:58:26 am

Post Office Scheme पोस्ट ऑफिस में कई स्कीम ऐसी हैं जिनमें पैसा डबल हो जाता है। और यह जानकर हैरान होंगे कि, पोस्ट ऑफिस में ऐसी योजनाएं हैं। अगर आप इसमें न‍िवेश करते हैं तो आपका पैसा डबल हो जाएगा। पोस्ट ऑफिस की योजनओं को जानें। और समझे किस योजना में पैसा डबल होगा और कितने समय में।

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस में कई योजनाएं करें निवेश, ब‍िना टेंशन पैसा हो जाएगा डबल

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस में कई योजनाएं करें निवेश, ब‍िना टेंशन पैसा हो जाएगा डबल

Post Office Scheme भविष्य की सुरक्षा के लिए हर व्यक्ति अपने हिसाब से निवेश करता है। पोस्ट ऑफिस निवेश करने की सबसे अच्छी और सुरक्षित जगह है। पोस्ट ऑफिस में कई स्कीम ऐसी हैं जिनमें पैसा डबल हो जाता है। और यह जानकर हैरान होंगे कि, पोस्ट ऑफिस में ऐसी योजनाएं हैं। पोस्ट ऑफिस की 1 साल से 3 साल तक की टाइम डिपॉजिट पर 5.5 प्रत‍िशत का ब्‍याज मिल रहा है। इसी तरह पांच साल के डिपॉजिट पर 6.7 प्रत‍िशत का ब्याज मिलता है। अगर आप इसमें न‍िवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 11 साल में डबल हो जाएगा।
रिकरिंग डिपॉजिट क्या है जानें

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में न‍िवेश करने पर आपको 5.8 प्रत‍िशत सालान ब्याज म‍िलता है। अगर आप इस ब्‍याज दर वर न‍िवेश करते हैं तो आपको साढ़े 12 साल में डबल पैसा म‍िल जाता है।
यह भी पढ़ें

Post Office : पोस्ट ऑफिस का ऑफर आठवीं पास युवा कमा सकते हैं करीब 50 हजार रुपए महीना

मास‍िक आय योजना क्या है जानें

पोस्ट ऑफिस की मास‍िक आय योजना (MIS) पोस्ट ऑफिस की बेस्‍ट स्‍कीम है। ढेर सारे लोग इस योजना में निवेश करते हैं। इस स्‍कीम में 6.6 फीसद ब्याज मिल रहा है। इस योजना में करीब 11 साल में आपका धन डबल हो जाता है।
यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश में एक बड़ा बैंक बंद, जमाकर्ता परेशान कैसे मिलेगा जमा धन

सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम क्या है जानें

यह सेव‍िंग स्‍कीम सिर्फ वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों के ल‍िए शुरू की गई है। इसमें 7.4 प्रत‍िशत का ब्‍याज म‍िलने के कारण यह सीनियर सिटिजंस के बीच बेहद लोकप्र‍िय है। पोस्ट ऑफिस की इस स्‍कीम में आपका पैसा 10 साल से डबल हो जाता है।
सुकन्या समृद्धि योजना क्या है जानें

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में न‍िवेश करने से बेहतर व‍िकल्‍प नहीं हो सकता। अगर आप एक बेटी के प‍िता हैं तो। केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना में 7.6 प्रत‍िशत का ब्याज मिल रहा है। यह योजना सिर्फ लड़कियों की सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार की तरफ से चलाई गई है। सुकन्या समृद्धि योजना में करीब साढ़े 9 साल में पैसा डबल हो जाते हैं।
किसान विकास पत्र क्या है जानें

किसान विकास पत्र (KVP) योजना में फ‍िलहाल 6.9 फीसद की ब्याज दर है। यह भी न‍िवेश के ल‍िए अच्‍छा व‍िकल्‍प है। इस दर पर आप यद‍ि न‍िवेश करते हैं तो आपकी राश‍ि 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने में ही डबल हो जाती है. साथ ही इस पर सरकार की पूरी गारंटी रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो