scriptPost Office Monthly Income Scheme will earn about 5000 Rs every month | Post Office : हर माह करीब 5000 रुपए कमाई कराएगी यह स्‍कीम, कैसे जानें | Patrika News

Post Office : हर माह करीब 5000 रुपए कमाई कराएगी यह स्‍कीम, कैसे जानें

Post Office Monthly Income Scheme अगर आप चाहते हैं कि आपको हर माह एक बंधी हुई रकम मिले तो आप पोस्ट आफिस की मंथली इनकम स्‍कीम में निवेश करें। आपको निवेश पर हर माह करीब पांच हजार रुपए मिल जाएंगे। मंथली इनकम स्‍कीम में और जानें। कई जानकारियां हैं।

लखनऊ

Updated: April 09, 2022 10:08:27 am

Post Office Monthly Income Scheme पोस्‍ट ऑफिस निवेश के लिए आम जनता के बीच काफी लोकप्रिय है। पोस्‍ट ऑफिस में छोटी-छोटी बचत कर एक बड़ा ढेर सारा पैसा एकत्र किया जा सकता है। अगर आप चाहते हैं कि किसी ऐसी योजना में निवेश करना जिससे आपको हर माह कमाई हो सके तो पोस्‍ट ऑफिस के मंथली इनकम स्‍कीम एक बेहतर स्कीम है। इसमें खाता 1000 रुपए के गुणकों में खोला जा सकता है। एकल खाते में अधिकतम निवेश 4.5 लाख रुपए व संयुक्त खाते में अधिकतम निवेश 9 लाख रुपए का किया जा सकता है। इसे आपको हर माह संयुक्त खाते में 5,000 रुपए मिल सकता है।
Post office scheme
Post office monthly income scheme
मंथली इनकम स्‍कीम क्या है जानें

मंथली इनकम स्‍कीम के बारे में सुलतानपुर प्रधान डाकघर के सहायक पोस्टमास्टर राजेश कुमार शर्मा बताते हैं कि, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत पैसे का निवेश सबसे फायदेमंद है। इस स्कीम में एक बार पैसे जमा कर हर माह 5 हजार रुपए तक का मुनाफा पा सकते हैं। पोस्टऑफिस की इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस एमआईएस भी कहा जाता है।
यह भी पढ़ें

Post Office Scheme : इस स्कीम में पैसा हो जाएगा डबल, निवेश की नियम-शर्तें जानें

ज्वाइंट अकाउंट खोलने की भी सुविधा

राजेश कुमार शर्मा बताते हैं कि, डाकघर की एमआईएस स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट खोलने की भी सुविधा है। लेकिन यदि आप ज्वाइंट एकाउंट नहीं खोलना चाहते तो सिंगल अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। डाकघर से संचालित इस योजना की मैच्योरिटी 5 साल की होती है। एमआईएस स्कीम के तहत आप पूरे देश में किसी भी डाकघर में अपना एकाउंट खुलवा सकते हैं। इस स्कीम के तहत 6.6 प्रतिशत का ब्याज मिलता है।
बच्चे के नाम से भी खुल सकता है खाता

राजेश कुमार शर्मा बताते हैं कि, मंथली इनकम स्कीम के तहत 10 साल के बच्चे के नाम से भी यह खाता खुलवा सकते हैं। आप चाहे तो ज्वाइंट अकाउंट के जरिए उस बच्चे के अभिभावक के नाम से भी खाता खुलवा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Post Office Gram Suraksha Yojana : सिर्फ 50 रुपए डेली जमा कराएं मैच्योरिटी पर 35 लाख पाएं, जानें फायदे

संयुक्त खाते में 9 लाख करा सकते हैं जमा

राजेश कुमार शर्मा बताते हैं कि, वैसे अगर एकल खाते के तहत आप मंथली इनकम स्कीम में निवेश करते हैं तो अधिकतम रकम 4.5 लाख रुपए ही जमा करा सकते हैं। पर संयुक्त खाते में 9 लाख रुपए एक बार में जमा कराने की अनुमति है। मंथली इनकम स्कीम में 6.6 प्रतिशत के सालाना ब्याज दर से 59400 रुपए सालाना ब्याज मिलेगा। जो हर माह के हिसाब से 4950 होगा।
4.5 लाख रुपए निवेश 2,475 रुपए

एकल खाते में 4.5 लाख रुपए निवेश करने पर आपको सालाना 29,700 रुपए का ब्याज मिलेगा। अगर हम 12 महीनों से विभाजित करें और गणना करें तो प्रति माह मासिक आय 2,475 रुपए मिलेगी।
2 लाख मिलेगा 1100 रुपए

वहीं अगर 2 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको 6.6 प्रतिशत सालाना ब्याज की दर से 1100 रुपए मिलेगा। 5 साल में या कुल ब्याज 66 हजार रुपए हो जाएगा, और अंत में आपको 2 लाख रुपए वापस भी मिल जाएंगे।
कौन खोल सकता है खाता

डाकघर मासिक आय योजना कोई भी भारतीय नागरिक, जो वयस्‍क है द्वारा खोला जा सकता है। संयुक्त खाता (अधिकतम 3 लोगो) दो वयस्‍क और एक नाबालिग के साथ खोला जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

वाराणसी कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पर फैसला सुरक्षित, एडवोकेट कमिशनर ने 2 दिन का मांगा समय, SC में ज्ञानवापी का फैसला सुरक्षितAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीWest Bengal Coal Scam: SC ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और रुजिरा की गिरफ्तारी पर रोक लगाई, दिल्ली की बजाय कोलकाता में पूछताछ करेगी EDराजस्थान BJP में सियासी रार तेज: वसुंधरा ने शायरी से साधा निशाना... जिन पत्थरों को हमने दी थीं धड़कनें, वो आज हम पर बरस...कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीक्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.