scriptPost Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में बच्चों को मिलेंगे हर माह 2500 रुपए | Post Office Scheme children will get 2500 rupees every month | Patrika News

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में बच्चों को मिलेंगे हर माह 2500 रुपए

locationलखनऊPublished: Jul 01, 2022 05:49:33 pm

डाकघर की लगभग हर स्कीम निवेशकों को मुनाफा देती हैं। अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल या उससे ज्यादा है और आप उसके सुरक्षित भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो भारतीय डाकघर से संचालित स्कीम में उसके नाम से मंथली इनकम स्कीम Post Office MIS account खोल सकते हैं।

Post office scheme

Post office monthly income scheme

डाकघर की लगभग हर स्कीम निवेशकों को मुनाफा देती हैं। अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल या उससे ज्यादा है और आप उसके सुरक्षित भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो भारतीय डाकघर से संचालित स्कीम में उसके नाम से मंथली इनकम स्कीम Post Office MIS account खोल सकते हैं। इस स्कीम में जबरदस्त फायदे मिलेंगे। इस स्कीम के बारे में सुलतानपुर प्रधान डाकघर के सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा से जानिए।
सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने बताया कि, अगर आप सिक्योर मुनाफा चाहते हैं और कम निवेश में बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम बेस्ट है। यह एक ऐसी सेविंग स्कीम है, जिसमें एक बार पैसा लगाकर हर महीने इंटरेस्ट का फायदा लेते रहेंगे। उन्होंने कहा कि, हालांकि इस स्कीम में कई बेनिफिट्स मिलते हैं लेकिन इस स्कीम के तहत 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर MIS स्कीम्स के अंतर्गत एकाउंट खुलवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि, अगर आपने इस स्कीम के तहत अपने बच्चे के नाम एकाउंट खुलवाया है तो आपको बच्चे के स्कूल की फीस की चिंता नहीं करनी होगी।
इसे भी पढ़ें – एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, जानें अब कितने में मिलेगा

कहां और कैसे खोलें खाता

सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने बताया कि, इस स्कीम के तहत किसी भी डाकघर में जाकर अपना या अपने बच्चे का एकाउंट खोल सकते हैं। कम से कम 1000 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपए तक इस एकाउंट में जमा किया जा सकता है। इस स्कीम में जमा की गई रकम पर 6.6 फीसदी ब्याज मिलती है। इस समय, इस स्कीम के तहत अगर बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है तो आप उसके नाम से अकाउंट (MIS Benefits) खुलवा सकते हैं। लेकिन यदि आपके बच्चे की उम्र 10 साल से कम है तो बच्चे के पैरेंट यह अकाउंट अपने नाम खुलवा सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल की होती है।
इसे भी पढ़ें – School Holidays in July 2022 : जुलाई में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें

इस स्कीम में फायदा जानें

सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने बताया कि, अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपए जमा करते हैं तो हर महीने आपका इंट्रेस्ट 6.6 फीसदी की वर्तमान दर से 1100 रुपए बनेगा। पांच साल में कुल 66 हजार रुपए बनेंगे और लास्ट में आपके 2 लाख रुपए भी हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस तरह बच्चे के लिए आपको 1100 रुपए मिलेंगे जिसे आप उसकी पढ़ाई-लिखाई में इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे ही अगर आप 4.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो करीब 2500 रुपए हर महीने मिलेंगे।
हर महीने मिलेंगे 1925 रुपए

इस अकाउंट की खासियत यह है कि इसे सिंगल या तीन एडल्ट मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। अगर इस अकाउंट में आप 3.50 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको वर्तमान दर से हर महीने 1925 रुपए मिलेंगे। शर्मा ने कहा कि, बच्चों को मिलने वाली यह रकम बच्चों के लिए यह बड़ी रकम है।

ट्रेंडिंग वीडियो