घर बैठे ही 'सुकन्या समृद्धि योजना' की मिलेगी जानकारी, बस करना होगा एक काम

(Sukanya Samriddhi Yojana) घर बैठे डाक विभाग की बचत योजनाओं के बारे में मोबाइल फोन और व्हाट्सएप से मिलेगी जानकारी

By: Ritesh Singh

Published: 04 Oct 2021, 06:09 PM IST

लखनऊ । (Sukanya Samriddhi Yojana) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत शुरू किए गए सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए भारतीय डाक विभाग "समृद्ध सुकन्या समृद्ध समाज" अभियान चला रहा है। जिसके अंतर्गत डाक विभाग रायबरेली मंडल ने खाता खुलवाने से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए एक मोबाइल नंबर 9580903125 जारी किया है। (Sukanya Samriddhi Yojana) जिससे अभिभावक संपर्क करके योजना के बारे में पूरी जानकारी भी ले सकते हैं एवं घर पर ही सुकन्या खाता खुलवाने के लिए फोन करके डाक विभाग के कर्मचारी को घर पर आने के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं।

(Sukanya Samriddhi Yojana)सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 7.6% ब्याज मिलता है जो कि किसी भी लघु बचत योजना से अधिक है। बेटी के जन्म से 10 वर्ष की आयु तक इस बचत योजना का लाभ लिया जा सकता है। मात्र ढाई सौ रुपए से खुलने वाला यह खाता बेटियों के पढ़ाई एवं शादी के लिए एक वरदान की तरह है। आयकर की धारा 80 सी के तहत आयकर में डेढ़ लाख तक की छूट का भी प्रावधान इस खाते में है।

(Sukanya Samriddhi Yojana) अधीक्षक डाकघर रायबरेली मंडल अशोक बहादुर सिंह ने बताया कि समृद्ध सुकन्या समृद्ध समाज अभियान के अंतर्गत डाकघर के कर्मचारी घर-घर जाकर सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे एवं घर बैठे ही बच्चियों का खाता खुलवाएंगे।

Prime Minister Narendra Modi
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned